logo-image

प्रतिदिन 5 लाख टीका लगाने के लिए तमिलनाडु को सितंबर के लिए 1.4 करोड़ वैक्स खुराक मिलेगी

प्रतिदिन 5 लाख टीका लगाने के लिए तमिलनाडु को सितंबर के लिए 1.4 करोड़ वैक्स खुराक मिलेगी

Updated on: 01 Sep 2021, 01:15 PM

चेन्नई:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सितंबर महीने के लिए तमिलनाडु को कोविड -19 टीकों की 1.4 करोड़ खुराक आवंटित की हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्य के स्वास्थ्य विभाग को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य को वैक्सीन की 1.4 करोड़ खुराकें मिलेंगी, जबकि अगस्त महीने में उसे 92 लाख खुराकें मिली थीं।

अगस्त में आवंटन 72 लाख खुराक था, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से संपर्क करने के बाद राज्य को टीकों की अतिरिक्त 20 लाख खुराक मिली थी।

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने आईएएनएस को बताया, हां, हमें सितंबर महीने के लिए टीकों की 1.4 करोड़ खुराक प्राप्त होंगी। अगस्त में हमारा आवंटन 72 लाख खुराक था और यह मात्रा से दोगुना है। हालांकि, अगस्त में, हमें विशेष विचार के रूप में अतिरिक्त 20 लाख खुराक मिली थी। 1.4 करोड़ खुराक का यह आवंटन हमें टीकाकरण बढ़ाने में मदद करेगा।

राज्य को केंद्रीय पूल से टीकों की अतिरिक्त 1 करोड़ खुराक की भी उम्मीद है क्योंकि राज्य के स्वास्थ्य सचिव, जे राधाकृष्णन पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के साथ इस मामले को उठा चुके हैं। तमिलनाडु 2021 के अंत से पहले राज्य की पूरी आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा है।

अगस्त में प्रति दिन औसत टीकाकरण प्रति दिन 2.7 लाख था जबकि जुलाई में यह 2.1 लाख और जून में 1.9 लाख था। राज्य अब प्रति दिन 5 लाख टीकों का लक्ष्य रख रहा है और सितंबर के लिए आवंटित 1.4 करोड़ लाख खुराक और एक विशेष कोटा के रूप में अतिरिक्त 1 करोड़ के साथ राज्य से टीकाकरण अभियान में तेजी लाने और पूरी आबादी को दिसंबर 2021 तक टीका देने की उम्मीद है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नीलगिरी ने अपनी 68 प्रतिशत आबादी को कम से कम एक खुराक के साथ टीका लगाया है, इसके बाद पूनमल्ले ने 50 प्रतिशत और विरुधनगर 49 प्रतिशत टीकाकरण किया है। तिरुनेलवेली और तूतीकोरिन ने 29 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया है।

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (जीसीसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि वह अपने स्थायी टीकाकरण केंद्रों को बढ़ाकर 200 कर देगा। जीसीसी वर्तमान में 45 केंद्रों पर प्रति दिन 30,000 लोगों को टीकाकरण कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.