logo-image

तमिलनाडु में शनिवार को दूसरी खुराक के लिए मेगा वैक्सीन कैंप का आयोजन होगा

तमिलनाडु में शनिवार को दूसरी खुराक के लिए मेगा वैक्सीन कैंप का आयोजन होगा

Updated on: 21 Oct 2021, 11:45 AM

चेन्नई:

तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग 23 अक्टूबर, शनिवार को दूसरी डोज के लिए छठा मेगा कोविड टीकाकरण अभियान का आयोजन करेगा। यह, दूसरी खुराक के खराब प्रतिशत के बाद, जैसा कि राज्य ने बुधवार तक केवल 26 प्रतिशत आबादी को दूसरी खुराक दी है जैसे केरल (33 प्रतिशत), कर्नाटक (33 प्रतिशत), आंध्र प्रदेश (36 प्रतिशत) और तेलंगाना (28 प्रतिशत), अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों से पीछे है। इतना ही नहीं, यह राष्ट्रीय औसत से भी पीछे है, जो कि 29 प्रतिशत है।

तमिलनाडु स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने कहा कि वैक्सीन की दूसरी खुराक का कम प्रतिशत चिंता का विषय है। स्वास्थ्य विभाग इसे ग्रामीण आबादी के बीच झिझक को जिम्मेदार ठहरा रहा है।

तमिलनाडु में बहुत से लोग, विशेष रूप से ग्रामीणों का यह विश्वास है कि टीके की एक खुराक महामारी को दूर करने के लिए पर्याप्त थी और इसलिए लोगों में दूसरी खुराक के लिए भी एक झिझक है, जबकि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इसे बढ़ाने के लिए कई जागरूकता अभियान चलाए हैं।

दिलचस्प बात यह है कि टीके की पहली खुराक के मामले में तमिलनाडु राष्ट्रीय औसत से ऊपर है। राज्य ने अपनी 73 प्रतिशत आबादी को पहली खुराक से टीका लगाया है जबकि राष्ट्रीय औसत 70 प्रतिशत है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने आईएएनएस को बताया, करीब 57 लाख लोगों को दूसरी खुराक देनी है और शनिवार को होने वाले छठे मेगा टीकाकरण शिविर में हम लगभग 20 से 25 लाख लोगों को वैक्सीन देने की उम्मीद कर रहे हैं और निर्देश दिया है कि अधिकारी दूसरी खुराक पर अधिक ध्यान केंद्रित करें।

राज्य में वर्तमान में टीके की लगभग 48 लाख खुराकें स्टॉक में हैं और स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को आयोजित होने वाले छठे मेगा टीकाकरण शिविर के दौरान रिकॉर्ड संख्या में टीके लगाने की उम्मीद है। राज्य पहली बार एक मेगा टीकाकरण शिविर का आयोजन कर रहा है। ऐसी खबरें थीं कि रविवार को कई लोग इस डर से वैक्सीन लेने से हिचकिचा रहे थे कि इससे उनकी छुट्टी के दिन मूड खराब हो जाएगा।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मेगा टीकाकरण शिविरों के लिए अधिक से अधिक लोगों को लाने के लिए ग्रामीण तमिलनाडु में कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। राज्य 50,000 केंद्रों पर छठा मेगा टीकाकरण शिविर आयोजित कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.