logo-image

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र को लिखा पत्र, मांगे 1 करोड़ वैक्सीन डोज

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र को लिखा पत्र, मांगे 1 करोड़ वैक्सीन डोज

Updated on: 07 Sep 2021, 06:45 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर राज्य के लिए 12 सितंबर को आयोजित होने वाले 10,000 टीकाकरण शिविरों में 20 लाख लोगों को टीका लगाने के लिए एक ही लॉट में 1 करोड़ कोविड वैक्सीन खुराक की मांग की है।

पत्र में, सुब्रमण्यम ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका के पहले शॉट के साथ टीका लगाने के लिए 1 करोड़ वैक्सीन खुराक का विशेष कोटा प्रदान करने का अनुरोध किया है।

उन्होंने मंडाविया से 12 सितंबर को होने वाले प्रस्तावित मेगा टीकाकरण शिविरों के लिए 0.5 मिली ऑटो डिसेबल (एडी) सीरिंज या 1/ 2 मिली सीरिंज की समान संख्या उपलब्ध कराने का भी अनुरोध किया है।

मंत्री ने कहा कि ये 1 करोड़ वैक्सीन खुराक केंद्र सरकार द्वारा संचालित कोविड टीकाकरण केंद्रों में इस्तेमाल किए जाने वाले 1.04 करोड़ वैक्सीन खुराक के अतिरिक्त हैं।

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए 12 सितंबर से साप्ताहिक आधार पर मेगा शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

सुब्रमण्यम ने कहा कि राज्य पिछले सात दिनों से प्रति दिन वैक्सीन की 5 लाख खुराक दे रहा है। इस दर पर मौजूदा स्टॉक तीन से चार दिन ही चल पाएगा।

उन्होंने कहा कि अभी तक 3.44 करोड़ लोगों को पहली खुराक दी जानी है और 5 सितंबर तक 18.99 लाख लोग दूसरी खुराक के लिए पात्र थे।

सुब्रमण्यम ने आईएएनएस को बताया, तीन सितंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ अपनी बैठक के दौरान, मैंने उन्हें उन मेगा कैंपों के कारण और अधिक टीकों की आवश्यकता से अवगत कराया था जिनकी हम योजना बना रहे हैं। मैंने उन्हें केरल की सीमा से लगे जिलों में पात्र आबादी का टीकाकरण करने की आवश्यकता के बारे में भी बताया है, जहां कोविड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके लिए, हमें अतिरिक्त वैक्सीन खुराक की जरूरत है क्योंकि इन नौ जिलों में पात्र आबादी लगभग 65.76 लाख है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.