logo-image

टिकटॉक नग्नता, हिंसा के लिए वीडियो हटाने को स्वचालित करेगा

टिकटॉक नग्नता, हिंसा के लिए वीडियो हटाने को स्वचालित करेगा

Updated on: 11 Jul 2021, 04:55 PM

बीजिंग:

लघु वीडियो बनाने वाले ऐप टिकटॉक ने कहा है कि वह अपनी नीतियों का उल्लंघन करने वाले कई वीडियो का पता लगाने और उन्हें हटाने के लिए ऑटोमेशन का उपयोग करेगा।

एनगैजेट रिपोर्ट ने बताया कि पिछले एक साल से, सर्विस इस तरह का कंटेंट खोजने और निकालने के लिए सिस्टम का परीक्षण और बदलाव कर रही है। यह अगले कुछ हफ्तों में अमेरिका और कनाडा में उन प्रणालियों को शुरू कर देगा।

सबसे पहले, एल्गोरिदम उन पोस्टों की तलाश में रहेगा जो नाबालिगों की सुरक्षा, हिंसा, ग्राफिक कंटेंट, नग्नता, सेक्स, अवैध गतिविधि और विनियमित वस्तुओं से संबंधित नीतियों का उल्लंघन करती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर सिस्टम किसी उल्लंघन का पता लगाता है, तो वे वीडियो को तुरंत हटा देंगे और इसे पोस्ट करने वाला उपयोगकर्ता अपील कर सकता है। उपयोगकर्ता अभी भी मैन्युअल समीक्षा के लिए वीडियो को ़फ्लैग कर सकते हैं।

टिकटॉक ने कहा, ऑटोमेटेड रिव्यूज उन कंटेंट कैटेगरी के लिए आरक्षित होंगे, जहां हमारी तकनीक में उच्चतम स्तर की सटीकता है।

कंपनी के अनुसार, 20 वीडियो में से केवल एक को स्वचालित रूप से हटा दिया गया है जो झूठे सकारात्मक थे और उन्हें मंच पर बने रहना चाहिए था।

कंपनी एल्गोरिदम के सटीकता के स्तर में सुधार की उम्मीद करती है और नोट करती है कि वीडियो को हटाने के लिए अपील करने के अनुरोध लगातार बने हुए हैं।

टिकटोक ने कहा कि ऑटोमेशन को अपने सुरक्षा कर्मचारियों को ऐसे कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मुक्त करना चाहिए जिसमें अधिक सूक्ष्म ²ष्टिकोण की आवश्यकता होती है, जिसमें बदमाशी, उत्पीड़न, गलत सूचना और अभद्र भाषा वाले वीडियो शामिल हैं।

महत्वपूर्ण रूप से, सिस्टम संभावित रूप से परेशान करने वाले वीडियो की संख्या को कम कर सकते हैं जिन्हें सुरक्षा टीम को देखना होता है, जैसे कि अत्यधिक हिंसा या बाल शोषण वाले वीडियो।

फेसबुक पर कंटेंट मॉडरेटरों की भलाई और मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पर्याप्त नहीं करने का आरोप लगाया गया है, जिन्हें अक्सर परेशान करने वाली सामग्री की समीक्षा करने का काम सौंपा जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.