logo-image

वॉच टाइमिंग में टिकटॉक ने यूट्यूब को पिछे छोड़ा

वॉच टाइमिंग में टिकटॉक ने यूट्यूब को पिछे छोड़ा

Updated on: 08 Sep 2021, 02:05 PM

सैन फ्रांसिस्को:

शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक के यूजर्स अब हर महीने यूट्यूब यूजर्स की तुलना में कंटेंट देखने में ज्यादा समय बिताते हैं।

ऐप एनालिटिक्स फर्म ऐप एनी के अनुसार, अमेरिका में टिकटॉक ने पिछले साल अगस्त में पहली बार यूट्यूब को पछाड़ दिया और जून 2021 तक इसके यूजर्स ने यूट्यूब पर 22 घंटे और 40 मिनट की तुलना में प्रति माह 24 घंटे से अधिक सामग्री देखी है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, यूके में यह अंतर और भी अधिक है क्योंकि टिकटॉक ने पिछले साल मई में यूट्यूब को पीछे छोड़ दिया। यूजर्स अब महीने में लगभग 26 घंटे कंटेंट देखते हैं, जबकि यूट्यूब पर यह 16 घंटे से कम है।

रिपोर्ट में कहा, आंकड़ों में केवल एंड्रॉइड फोन पर दर्शकों की संख्या शामिल है, इसलिए समग्र रूप से मोबाइल यूजर्स का प्रतिनिधि नहीं हो सकता है।

यूट्यूब अभी भी कुल मिलाकर खर्च किए गए समय में आगे है, इसमें कोई संदेह नहीं है क्योंकि इसके दो बिलियन यूजर्स की तुलना में टिकटॉक के लगभग 700 मिलियन है।

आईओएस यूजर्स और एप यूजर्स को छोड़कर, चीन में डॉयिन का नाम बदलकर, यूट्यूब अभी भी सामाजिक और मनोरंजन ऐप के बीच एंड्रॉइड फोन पर बिताए गए समय के मामले में नंबर एक पर है, इस साल की पहली छमाही में टिकटॉक के साथ पांचवें नंबर पर है।

ऐप एनी के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में आईओएस और एंड्रॉइड दोनों में (चीन में एंड्रॉइड उपयोगकतार्ओं को छोड़कर) यूट्यूब पर यूजर्स अधिक पैसा खर्च करते हैं।

पिछले साल, भारत सरकार ने कहा कि वह चीनी फर्मों द्वारा विकसित 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा रही है, जिसमें बाइटडांस के टिकटॉक भी शामिल हैं, इस चिंता से कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली गतिविधियों में शामिल था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.