भारतीय शोधकर्ताओं ने खोजे 3 सुपरमैसिव ब्लैक होल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Aug 2021, 06:10:01 PM
Three uper

नई दिल्ली: भारतीय शोधकर्ताओं ने तीन आकाशगंगाओं के तीन सुपरमैसिव ब्लैक होल की खोज की है, जो एक साथ मिलकर एक ट्रिपल एक्टिव गैलेक्टिक न्यूक्लियस (एजीएन) बनाते हैं, जिसमें सामान्य से बहुत अधिक चमक होती है।

आस-पास के ब्रह्मांड में दुर्लभ घटना इंगित करती है कि छोटे विलय वाले समूह कई एक्रिटिंग सुपरमैसिव ब्लैक होल का पता लगाने के लिए आदर्श प्रयोगशाला हैं और ऐसी घटनाओं का पता लगाने की संभावना को बढ़ाते हैं।

सुपरमैसिव ब्लैक होल का पता लगाना मुश्किल होता है क्योंकि वे कोई रोशनी उत्सर्जित नहीं करते हैं, लेकिन अपने परिवेश के साथ बातचीत करके अपनी उपस्थिति प्रकट कर सकते हैं।

जब आसपास से धूल और गैस एक सुपरमैसिव ब्लैक होल पर गिरती है, तो कुछ द्रव्यमान ब्लैक होल द्वारा निगल लिया जाता है, लेकिन इसमें से कुछ ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है और विद्युत चुम्बकीय विकिरण के रूप में उत्सर्जित होता है जिससे ब्लैक होल बहुत चमकदार दिखाई देता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स के शोधकर्ताओं की एक टीम जिसमें ज्योति यादव, मौसमी दास और सुधांशु बारवे शामिल हैं, कॉलेज डी फ्रांस के फ्रैंकोइस कॉम्ब्स, चेयर गैलेक्सीज एट कॉस्मोलोजी, पेरिस, एक ज्ञात अंत:क्रियात्मक आकाशगंगा जोड़ी, एनजीसी 7733, और एनजीसी 7734 का अध्ययन करते हुए। एनजीसी 7734 के केंद्र से असामान्य उत्सर्जन और एनजीसी 7733 की उत्तरी भुजा के साथ एक बड़े चमकीले झुरमुट का पता चला है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में शुक्रवार को कहा गया उनकी जांच से पता चला है कि क्लंप आकाशगंगा एनजीसी 7733 की तुलना में एक अलग वेग से आगे बढ़ रहा है। वैज्ञानिकों का मतलब था कि यह क्लंप एनजीसी 7733 का हिस्सा नहीं था, बल्कि, यह बांह के पीछे एक छोटी अलग आकाशगंगा थी। उन्होंने इस आकाशगंगा का नाम एनजीसी 7733एन रखा।

जर्नल एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स में एक पत्र के रूप में प्रकाशित इस अध्ययन में पहली भारतीय अंतरिक्ष वेधशाला एस्ट्रोसैट, यूरोपियन इंटीग्रल फील्ड ऑप्टिकल टेलीस्कोप जिसे एमयूएसई कहा जाता है, पर वेरी लार्ज टेलीस्कोप (वीएलटी) पर लगाया गया है। दक्षिण अफ्रीका में ऑप्टिकल टेलीस्कोप (आईआरएसएफ) से चिली और अवरक्त चित्र हैं।

यूवी और एच-अल्फा छवियों ने टाइडल टेल के साथ स्टार गठन का खुलासा करके तीसरी आकाशगंगा की उपस्थिति का भी समर्थन किया, जो कि बड़ी आकाशगंगा के साथ एनजीसी 7733 एन के विलय से बन सकता था। सभी आकाशगंगा अपने नाभिक में एक सक्रिय सुपरमैसिव ब्लैक होल की मेजबानी करती है और इसलिए एक बहुत ही दुर्लभ ट्रिपल एजीएन सिस्टम बनाती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, आकाशगंगा के विकास को प्रभावित करने वाला एक प्रमुख कारक आकाशगंगा परस्पर क्रिया है, जो तब होता है जब आकाशगंगाएं एक-दूसरे के करीब आती हैं और एक-दूसरे पर जबरदस्त गुरुत्वाकर्षण बल लगाती हैं।

इस तरह की आकाशगंगा की बातचीत के दौरान, संबंधित सुपरमैसिव ब्लैक होल एक दूसरे के पास आ सकते हैं। दोहरे ब्लैक होल अपने परिवेश से गैस का उपभोग करना शुरू कर देते हैं और दोहरे एजीएन बन जाते हैं।

आईआईए की टीम बताती है कि अगर दो आकाशगंगाएं टकराती हैं, तो उनका ब्लैक होल भी गतिज ऊर्जा को आसपास की गैस में स्थानांतरित करके करीब आ जाएगा।

ब्लैकहोल के बीच की दूरी समय के साथ घटती जाती है जब तक कि अलगाव एक पारसेक (3.26 प्रकाश-वर्ष) के आसपास न हो जाए।

शोधकर्ताओं ने विस्तार से बताया, दो ब्लैक होल तब और अधिक गतिज ऊर्जा को खोने और विलय करने में असमर्थ हैं। इसे अंतिम पारसेक समस्या के रूप में जाना जाता है।

उन्होंने कहा, तीसरे ब्लैक होल की उपस्थिति समस्या का समाधान कर सकती है। दोहरे विलय वाले ब्लैक होल अपनी ऊर्जा को तीसरे ब्लैक होल में स्थानांतरित कर सकते हैं और एक दूसरे के साथ विलय कर सकते हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है, अतीत में कई एजीएन जोड़े पाए गए हैं, लेकिन ट्रिपल एजीएन अत्यंत दुर्लभ हैं और एक्स-रे अवलोकनों का उपयोग करने से पहले केवल कुछ मुट्ठी भर का पता चला है।

हालांकि, आईआईए टीम को उम्मीद है कि इस तरह के ट्रिपल एजीएन सिस्टम आकाशगंगाओं के छोटे विलय समूहों में अधिक आम होंगे। हालांकि यह अध्ययन केवल एक प्रणाली पर केंद्रित है और परिणाम बताते हैं कि छोटे विलय समूह कई सुपरमैसिव ब्लैक होल का पता लगाने के लिए आदर्श प्रयोगशालाएं हैं।

First Published : 27 Aug 2021, 06:10:01 PM