logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

आपके मोबाइल में हैं ये 23 ऐप तो अभी करें डिलीट, अकाउंट हो जाएगा खाली

मोबाइल ऐप के जरिए धोखाधड़ी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ऑनलाइन धोखाधड़ी के चलते कई लोगों को लाखों रुपये की चपट लग चुकी हैं. इस बार फिर एंड्रॉयड यूजर्स को चेतावनी जारी कर 23 मोबाइल ऐप्स को तुरंत हटाने की सलाह दी गई है.

Updated on: 26 Aug 2020, 12:03 PM

नई दिल्ली:

मोबाइल ऐप के जरिए धोखाधड़ी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ऑनलाइन धोखाधड़ी के चलते कई लोगों को लाखों रुपये की चपट लग चुकी हैं. इस बार फिर एंड्रॉयड यूजर्स को चेतावनी जारी कर 23 मोबाइल ऐप्स को तुरंत हटाने की सलाह दी गई है. दावा किया जा रहा है कि ये ऐसे ऐप हैं जिनसे आपका अकाउंट धीरे-धीरे खाली हो सकता है. रिपोर्ट की मानें तो ये सभी फ्लेसवेयर (fleeceware) ऐप्स हैं और इन्होंने गूगल प्ले स्टोर की पॉलिसी का उल्लंघन किया है.

इन मोबाइल ऐप से हो मोबाइल यूजर्स को सबसे बड़ा खतरा

com.smartsearch.imagessearch
com.emmcs.wallpapper
com.wallpaper.work.application
com.gametris.wallpaper.application
com.photoconverter.fileconverter.jpegconvertercom.recoverydeleted.recoveryphoto.photobackup
com.screenrecorder.gamerecorder.screenrecording
com.photogridmixer.instagrid
com.itools.prankcallfreelitecom.isocial.fakechat
com.old.mecom.myreplica.celebritylikeme.pro
com.nineteen.pokeradar
com.pokemongo.ivgocalculatorcom.hy.gscanner
com.compressvideo.videoextractor
com.tell.shortvideocom.csxykk.fontmoji
com.dev.palmistryastrology
com.video.magiciancom.el2020xstar.xstar
com.dev.furturescopecom.fortunemirror

यह भी पढ़ेंः UP: जुलूस-झांकी की इजाजत नहीं, 30 सितंबर तक सभी आयोजनों पर बैन

जानकारी के मुताबिक ये इस तरह की एप्लीकेशन हैं जिनमें कुछ न कुछ छिपी हुई सब्सक्रिप्शन फी होगी है. ऐसे में जब भी यूजर उन एप्लीकेशन का फायदा उठाते हैं तो यूजर्स गलती से एक बार साइन अप करता है तो उसे अलग-अलग ऐप के एक समूह के लिए सब्सक्राइब करने का ऑप्शन आता है. यूजर अनजाने में बटन पर क्लिक कर कई ऐप का सब्सक्रिप्शन ले लेता है. इसे में यूजर्स का अकाउंट धीरे-धीरे खत्म हो जाता है.