News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कोरोनावायरस की तीसरी लहर फरवरी में चरम पर होगी : आईआईटी-के शोधकर्ता

कोरोनावायरस की तीसरी लहर फरवरी में चरम पर होगी : आईआईटी-के शोधकर्ता

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Dec 2021, 10:25:01 AM
The Indian

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कानपुर: आईआईटी कानपुर (आईआईटी-के) के शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर 3 फरवरी, 2022 तक भारत में चरम पर होगी, क्योंकि नए कोरोना ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं।

ऑनलाइन प्रीप्रिंट हेल्थ सर्वर मेडआरएक्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर के रुझानों के बाद, इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट का अनुमान है कि भारत की तीसरी लहर दिसंबर के मध्य में शुरू हो सकती है और फरवरी की शुरूआत में चरम पर हो सकती है।

टीम ने तीसरी लहर का अनुमान लगाने के लिए गॉसियन मिक्सचर मॉडल नामक एक सांख्यिकीय उपकरण का इस्तेमाल किया है।

शोध रिपोर्ट में देश में संभावित तीसरी लहर का अनुमान लगाने के लिए भारत में पहली और दूसरी लहरों के डेटा और कई देशों में ओमिक्रॉन के मामलों में आई वर्तमान वृद्धि का उपयोग किया गया है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन के अनुसार, शुरूआती तारीख 30 जनवरी, 2020 से 735 दिनों के बाद मामले बढ़ गए थे, जब भारत ने कोरोना के अपने पहले आधिकारिक मामले की सूचना दी थी। इसलिए कोरोना के मामले 15 दिसंबर, 2021 के आसपास बढ़ने लगे हैं और यह तीसरी लहर का चरम गुरुवार 3 फरवरी, 2022 को होगा।

गणित और सांख्यिकी विभाग, आईआईटी-के से तैयार की गई शोध टीम में सबरा प्रसाद राजेशभाई, सुभरा शंकर धर और शलभ शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Dec 2021, 10:25:01 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो