logo-image

वैश्विक मंदी के बीच 2023 में भारत का आईटी खर्च 110.3 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा !

वैश्विक मंदी के बीच 2023 में भारत का आईटी खर्च 110.3 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा !

Updated on: 18 Jan 2023, 06:45 PM

नई दिल्ली:

भारत का आईटी खर्च 2023 में 0.5 फीसदी बढ़ने का अनुमान है, जो 2022 में 109.7 अरब डॉलर से बढ़कर 110.3 अरब डॉलर हो गया है। बुधवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

गार्टनर के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, वैश्विक स्तर पर, आईटी खर्च 2023 में कुल 4.5 ट्रिलियन डॉलर होने का अनुमान है, जो कि 2022 से 2.4 प्रतिशत की वृद्धि है। पिछली तिमाही के 5.1 प्रतिशत की वृद्धि के पूर्वानुमान से कम है।

जबकि मुद्रास्फीति उपभोक्ता क्रय शक्ति को कम कर रही है और डिवाइस खर्च को कम कर रही है, समग्र उद्यम आईटी खर्च मजबूत रहने की उम्मीद है।

एक प्रतिष्ठित वीपी विश्लेषक जॉन-डेविड लवलॉक ने कहा, जबकि मुद्रास्फीति उपभोक्ता बाजारों को तबाह कर रही है, बिजनेस टु कंज्यूमर कंपनियों में छंटनी में योगदान दे रही है, विश्व आर्थिक मंदी के बावजूद उद्यमों ने डिजिटल व्यापार पहलों पर खर्च बढ़ाना जारी रखा है।

एक अशांत अर्थव्यवस्था ने व्यावसायिक निर्णयों के संदर्भ को बदल दिया है और सीआईओ को और अधिक झिझकने, निर्णय लेने में देरी करने या प्राथमिकताओं को फिर से व्यवस्थित करने का कारण बन सकता है।

लवलॉक ने कहा, हमने इसे कुछ बिजनेस टु बिजनेस कंपनियों के बीच फेरबदल के साथ कार्रवाई में देखा है, विशेष रूप से उन कंपनियों के बीच जिन्होंने विकास में अधिक निवेश किया है। हालांकि, आईटी बजट इन बदलावों को नहीं चला रहे हैं और आईटी खर्च मंदी-सबूत बना हुआ है।

सॉफ्टवेयर और आईटी सेवा खंड में 2023 में क्रमश: 9.3 प्रतिशत और 5.5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है।

डिवाइस सेगमेंट में इस साल 5.1 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है, क्योंकि उपभोक्ता और उद्यम दोनों डिवाइस रिफ्रेश साइकिल को लंबा करते हैं।

नौकरी की रिक्ति दर हर तिमाही में बढ़ रही है और कई देशों में प्रति बेरोजगार खुली नौकरियों की दर रिकॉर्ड कम है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिभा के लिए उच्च प्रतिस्पर्धा कुशल आईटी कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए सीआईओ को चुनौती दे रही है, जो उन कंपनियों के विकास को सीमित कर रही है जो अपेक्षित प्रतिभा के बिना बड़े पैमाने पर संघर्ष कर रही हैं।

लवलॉक ने कहा, कुशल आईटी कर्मचारी उद्यम सीआईओ से प्रौद्योगिकी और सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) की ओर पलायन कर रहे हैं, जो बढ़ी हुई वेतन आवश्यकताओं, विकास के अवसरों और करियर की संभावनाओं को बनाए रख सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.