News Nation Logo
Banner

UK के आसमान में दिखाई देगा ये खास नजारा, पढ़ें पूरी Detail

आज ब्रिटेन में The Delta Aquariids नाम का टूटते हुए सितारा समूह दिखाई पड़ने वाला है. जिसे दक्षिणी गोलार्ध से अच्छे से देखा जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 29 Jul 2019, 10:50:02 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

highlights

  • आज ब्रिटेन में The Delta Aquariids नाम का टूटते हुए सितारा समूह दिखाई पड़ने वाला है. 
  • प्रत्येक वर्ष जुलाई के मध्य से अगस्त के मध्य तक ब्रिटेन के आसमान में उल्का दिखाई देते हैं.
  • ये रोशनियां 28 से 29 जुलाई को सबसे ज्यादा देखी जा सकती हैं. 

नई दिल्ली:  

हाल के दिनों में, हम क्षुद्रग्रहों, उल्कापिंडों और धूमकेतुओं के बारे में सुनते आ रहे हैं. माना जाता है कि जब हमारे ग्रह धूमकेतु 96P / Machholz के कक्षीय पथ (orbital path) को पार कर जाते हैं तो उल्काएं या उल्का पिंड (meteors) कहा जाता है. इसके अलावा, जब कोई उल्कापिंड पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करता है, तो यह वाष्पीकृत होकर उल्का पिंड में बदल जाता है.

जिन्हें यह हम आकाश में प्रकाश की एक लकीर के रूप में देखते हैं. उल्काओं को कभी-कभी शूटिंग सितारे के रूप में गलत समझा जाता है लेकिन वे चट्टान के छोटे टुकड़े हैं. यहाँ, यह ध्यान देने योग्य है कि एक वार्षिक उल्का बौछार आज रात प्रति घंटे दिखाई देने वाले 20 टूटते सितारों के साथ आकाश को हल्का करने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: अब रिमोट से कंट्रोल किए जा सकेंगे कुत्ते, इस देश ने विकसित की ये खास तकनीक

आज ब्रिटेन में The Delta Aquariids नाम का टूटते हुए सितारा समूह दिखाई पड़ने वाला है. जिसे दक्षिणी गोलार्ध से अच्छे से देखा जा सकता है. दरअसल धूमकेतु से निकलने वाली धूल हमारे वायुमंडल में धधकती है और प्रकाश करती है, जो शूटिंग सितारों की तरह दिखती है.

अर्थस्काई के अनुसार, लगभग पाँच से दस प्रतिशत एक्वेरिड उल्का एक दो सेकंड तक प्रकाश के निशान छोड़ते हैं. धूमकेतु ऐसे कणों को बहाता है जो पृथ्वी के वायुमंडल में नष्ट होते हैं - हमारे ग्रह से लगभग 60 मील ऊपर - और आसमान में लगभग 90,000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा करते हैं. प्रक्रिया के दौरान, यह शूटिंग सितारों में वाष्पीकरण करता है और पीछे धधकती रोशनी का निशान छोड़ता है.

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों का दावा: न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के नियम 'गलत', अब आइंस्टीन की बारी

प्रत्येक वर्ष जुलाई के मध्य से अगस्त के मध्य तक ब्रिटेन के आसमान में उल्का दिखाई देते हैं. हालाँकि, ये रोशनियां 28 से 29 जुलाई को सबसे ज्यादा देखी जा सकती हैं. उल्काओं या टूटते हुए सितारों को देखने का सबसे सही समय मध्य रात्रि या सुबह होने से पहले का है.

First Published : 29 Jul 2019, 10:44:34 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.