logo-image

तेलंगाना में 4 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया

तेलंगाना में 4 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया

Updated on: 09 Dec 2021, 04:45 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना ने कोविड -19 के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक अहम कामयाबी हासिल कर ली है। दरअसल, राज्य ने गुरुवार को चार करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य पार कर लिया है।

स्वास्थ्य मंत्री हरीश राव थन्नीरू ने राज्य द्वारा महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने पर खुशी जाहिर की।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, 48 दिनों में एक करोड़ खुराक का नए सेट प्रशासित किया गया है। 23 अक्टूबर को राज्य तीन करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गया था।

उन्होंने कहा कि 2.77 करोड़ आबादी में से 94 फीसदी को पहली खुराक दी गई, जबकि 50 फीसदी को दूसरी खुराक दी गई है।

बुधवार को पहली खुराक पाने वाले पात्र लाभार्थियों की संख्या 3,99,21,813 करोड़ थी। गुरुवार दोपहर तक राज्य ने चार करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया।

बुधवार की स्थिति के अनुसार, 2,60,47,829 को पहली और 1,38,73,984 को दूसरी मिली।

राज्य ने 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद 165 दिनों के भीतर पहली एक करोड़ खुराक दी थी।

एक करोड़ खुराक के दूसरे सेट को प्रशासित करने में 79 दिन लग गए, क्योंकि राज्य में वैक्सीन स्टॉक की उपलब्धता में वृद्धि देखी गई और अधिकारियों ने खुराक देने के प्रयासों को भी तेज कर दिया।

अगली एक करोड़ खुराक सिर्फ 27 दिनों में दी गई। हालांकि, महामारी की दूसरी लहर की समाप्ति और रोजाना मामलों की संख्या में गिरावट के साथ टीकाकरण की गति धीमी हो गई।

कुछ देशों में कोविड -19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के उभरने और संभावित तीसरी लहर पर बढ़ती वैश्विक चिंता के बाद, स्वास्थ्य अधिकारियों ने टीकाकरण के प्रयासों को तेज कर दिया है।

दिसंबर के अंत तक शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में एक कैबिनेट उप-समिति का गठन किया गया था। मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने कुछ ऐसे जिलों का भी दौरा किया, जहां टीकाकरण कवरेज कम है।

पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर खुराक दे रहे हैं। विभाग उन लोगों पर विशेष ध्यान दे रहा है, जिन्होंने दो खुराक के बीच का अंतर पूरा करने के बावजूद दूसरी खुराक नहीं ली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.