News Nation Logo

नोएडा की कंपनी का स्पष्टीकरण : हमें इनवर्टर के लिए टेस्ला इंडिया ने नहीं, बल्कि टेस्ला पावर यूएसए ने ऑर्डर दिया

नोएडा की कंपनी का स्पष्टीकरण : हमें इनवर्टर के लिए टेस्ला इंडिया ने नहीं, बल्कि टेस्ला पावर यूएसए ने ऑर्डर दिया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2021, 08:10:01 PM
Tela Power

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: नोएडा स्थित ऑक्सी न्यूरॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से यह खबर साझा किए जाने के एक दिन बाद कि टेस्ला इंडिया ने उसके पोर्टेबल इनवर्टर के लिए एक बड़ा ऑर्डर दिया है, स्टार्टअप ने बुधवार को स्पष्ट किया कि यह फ्लोरिडा स्थित टेस्ला पावर यूएसए है, जिसने उसे ऑर्डर दिया है।

दरअसल कंपनी की ओर से मंगलवार को कहा गया था कि टेस्ला इंडिया ने नोएडा स्थित स्टार्टअप को पोर्टेबल इनवर्टर के लिए एक थोक ऑर्डर दिया है, जिसे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चाजिर्ंग स्टेशन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आईआईटी कानपुर स्थित स्टार्टअप इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर (एसआईआईसी) में इनक्यूबेटेड ऑक्सी न्यूरॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने मंगलवार को कहा था कि उसे टेस्ला इंडिया से मैजिक बॉक्स स्मार्ट इन्वर्टर का पहला ऑर्डर मिला है।

कंपनी के इस बयान से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि उसे इलेक्ट्रिक वाहनों की निर्माता टेस्ला की ओर से यह बड़ा ऑर्डर मिला है। हालांकि अब कंपनी ने इस संबंध में एक नया बयान जारी करते हुए कहा है कि एलन मस्क के स्वामित्व वाली टेस्ला या उसकी किसी भी भारतीय सहायक कंपनी की ओर से यह ऑर्डर नहीं मिला है, जिसे टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता है।

मंगलवार को ऑक्सी न्यूरॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक आशुतोष वर्मा ने आईएएनएस के साथ साझा किए गए एक विस्तृत प्रेस बयान में दावा किया था कि उन्हें टेस्ला इंडिया से मैजिक बॉक्स स्मार्ट इन्वर्टर का पहला ऑर्डर मिला है।

वर्मा ने एक स्पष्टीकरण ईमेल में आईएएनएस को बताया, यह आपके ध्यान में लाना है कि ऑक्सीन्यूरॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने टेस्ला पावर यूएसए से अपना पहला ऑर्डर प्राप्त किया है, जो कि टेस्ला पावर यूएसए एलएलसी की सहायक कंपनी है, जो फ्लोरिडा, यूएसए में स्थित है, न कि टेस्ला इंक या इसकी कोई भी भारतीय सहायक कंपनी, जिन्हें ज्यादातर टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता है।

इससे पहले टेस्ला को भेजे गए एक ईमेल का कोई जवाब नहीं मिल पाया था।

टेस्ला पावर यूएसए लीड एसिड बैटरी, लिथियम-आयन बैटरी, बैटरी चार्जर, यूपीएस सिस्टम आदि के निर्माण के व्यवसाय से जुड़ी हुई कंपनी है, जिसका गुरुग्राम में एशिया-प्रशांत क्षेत्रीय कार्यालय है।

टेस्ला पावर यूएसए उद्यमी जॉन एच. व्रतसिनास के दिमाग की उपज है। कंपनी पर्यावरण को बचाने पर ध्यान देने के साथ ऊर्जा भंडारण उद्योग में सस्ती बैटरी और नवीन तकनीकों को पेश करने में अग्रणी है।

मैजिक बॉक्स स्मार्ट इन्वर्टर 25,000 रुपये से शुरू होता है और 1 किलोवॉट, 2 किलोवॉट और 3 किलोवॉट यूनिट के तीन मॉडल के साथ आता है, जो लगभग डबल-बैटरी बैकअप देने का दावा करता है।

इन्वर्टर एक इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) डिवाइस है, जिसे मोबाइल ऐप से कंट्रोल किया जा सकता है। यह 5 साल की रिप्लेस गारंटी के साथ 15 साल की बैटरी लाइफ का दावा करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Nov 2021, 08:10:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.