logo-image

टेस्ला इंडिया ने नोएडा स्थित स्टार्टअप से खरीदा पोर्टेबल इनवर्टर

टेस्ला इंडिया ने नोएडा स्थित स्टार्टअप से खरीदा पोर्टेबल इनवर्टर

Updated on: 16 Nov 2021, 06:40 PM

नई दिल्ली:

टेस्ला इंडिया ने नोएडा स्थित स्टार्टअप को पोर्टेबल इनवर्टर के लिए एक थोक ऑर्डर दिया है, जिसे इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चाजिर्ंग स्टेशन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आईआईटी कानपुर स्थित स्टार्टअप इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर (एसआईआईसी) में इनक्यूबेटेड ऑक्सी न्यूरॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने मंगलवार को कहा कि उसे टेस्ला इंडिया से मैजिक बॉक्स स्मार्ट इन्वर्टर का पहला ऑर्डर मिला है।

मैजिक बॉक्स स्मार्ट इन्वर्टर 25,000 रुपये से शुरू होता है और 1 किलो वॉट, 2 किलो वॉट और 3 किलो वॉट यूनिट के तीन मॉडल में आता है, जो लगभग डबल-बैटरी बैकअप देने का दावा करता है।

ऑक्सी न्यूरॉन के संस्थापक ई.आर. आशुतोष वर्मा ने कहा, हमें टेस्ला इंडिया से मैजिक बॉक्स इन्वर्टर का पहला ऑर्डर मिला है। स्टार्टअप को सरकार का समर्थन हमारे जैसे स्टार्टअप के लिए अधिक से अधिक नवीन उत्पादों को विकसित करने के लिए एक बढ़ावा है।

उन्होंने कहा, इनवर्टर से ग्रामीण भारत में बिजली बैकअप के मुद्दे को हल करने की उम्मीद है।

इन्वर्टर एक इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) डिवाइस है जिसे मोबाइल ऐप से प्रबंधित किया जा सकता है। यह 5 साल की रिप्लेस गारंटी के साथ 15 साल की बैटरी लाइफ का दावा करता है।

आईआईटी कानपुर के एसआईआईसी विकास प्रकाश ने कहा, हम इस तरह के नवाचार का हिस्सा बनकर रोमांचित हैं, जो ग्रामीण भारत में एक नए चरण की शुरूआत और सुधार की राह पर है।

ऑक्सी न्यूरॉन इंडिया ने एक्साल्टा इंडिया के सहयोग से सौर, ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन आधारित मूल चिकित्सा और कृषि उत्पादों का सफलतापूर्वक नवाचार किया है।

भारत में टेस्ला का आगमन स्थानीय निर्माताओं को बढ़ावा देने के लिए तैयार है, क्योंकि यह चिप की कमी और आपूर्ति बाधाओं के बीच स्थानीय भागों की सोसिर्ंग के लिए उन पर निर्भर हो सकता है।

पिछले महीने, केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने कहा था कि उन्होंने एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला को देश में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करने के लिए कहा है और सरकार विनिर्माण सुविधा के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करेगी।

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2021 में बोलते हुए, गडकरी ने कहा था, मैंने टेस्ला से कहा है कि भारत में चीन में निर्मित इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री न करें। आपको हमारे देश में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करना चाहिए और भारत से कारों का निर्यात भी करना चाहिए।

सरकार टेस्ला को अन्य रियायतों की पेशकश के साथ-साथ आयात शुल्क कम करने पर विचार कर सकती है, लेकिन इसके लिए ईवी प्रमुख को देश में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने में निवेश करना होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.