logo-image

आने वाला है नया OpenAI! कंपनी का दावा, सबसे बेहतरीन.. सबसे तेज

अलीबाबा समूह के अध्यक्ष जो त्साई ने इस दौरान कहा कि, फिलहाल चीन की 80% प्रौद्योगिकी कंपनियां और आधी बड़ी मॉडल कंपनियां अलीबाबा क्लाउड पर चलती हैं.

Updated on: 01 Nov 2023, 04:04 PM

नई दिल्ली:

चीनी टेक जायंट अलीबाबा ने नया एआई मॉडल Tongyi Qianwen 2.0 लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि यह मेटा, अमेज़ॅन और माइक्रोसॉफ्ट जैसे अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों द्वारा बनाए गए समान एआई मॉडल की तुलना में कई ज्यादा शक्तिशाली और वर्सटाइल है. अलीबाबा कंपनी ने Tongyi Qianwen 2.0 की घोषणा, अपने वार्षिक प्रमुख तकनीकी कार्यक्रम Apsara Conference में की है.  इस दौरान कंपनी ने इसे बनाने का मकसद, एआई के युग में सबसे खुला क्लाउड तैयार करना बताया है. 

अलीबाबा समूह के अध्यक्ष जो त्साई ने इस दौरान कहा कि, फिलहाल चीन की 80% प्रौद्योगिकी कंपनियां और आधी बड़ी मॉडल कंपनियां अलीबाबा क्लाउड पर चलती हैं. ऐसे में हमारा लक्ष्य एआई के युग में सबसे खुला क्लाउड बनना है. जो त्साई ने उम्मीद जताई है कि, इस क्लाउड के माध्यम से, एआई को विकसित करना और उसका उपयोग करना सभी के लिए काफी आसान और किफायती हो जाएगा. 

Tongyi Qianwen 2.0 एक बड़ी चुनौती...

Tongyi Qianwen 2.0 के बारे में जानकारी देते हुए दावा किया गया कि, ये कई सारे मापदंडों के साथ एक बड़े भाषा मॉडल का अधिक उन्नत संस्करण है. यह अप्रैल में लॉन्च हुए पिछले संस्करण से काफी ज्यादा बेहतर है और भाषा को समझने, गणित की समस्याओं को हल करने और सवालों के जवाब देने जैसे विभिन्न कार्यों में बेहतरीन प्रदर्शन करता है. 

इस नए संस्करण में एक बड़ा मॉडल और कुछ बेहतर तकनीकें हैं, जो इसे जटिल निर्देशों को समझने, सामग्री लिखने, तार्किक रूप से सोचने, जानकारी को याद रखने और चीजों को बनाने से बचने में उत्कृष्ट बनाती हैं. कंपनी ने हमें सूचित किया कि अब कोई भी इसे अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर उपयोग कर सकता है, और डेवलपर्स APIs के माध्यम से इसे एक्सेस कर सकते हैं.

Tongyi Qianwen 2.0 को चीनी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं के लिए ट्रेन किया गया है, जो इसे वैश्विक बाजारों के लिए भी अनुकूल बनाता है.  अलीबाबा का दावा है कि, Tongyi Qianwen 2.0 का लॉन्च वर्तमान में वैश्विक क्लाउड कंप्यूटिंग बाजार में लीड कर रही मेटा, अमेज़न और माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक बड़ी चुनौती है. 

गौरतलब है कि, चीन फिलहाल दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स बाज़ार है, जिसमें अलीबाबा जैसी कंपनी पहले से ही उस बाज़ार में प्रमुख खिलाड़ी है. ऐसे में ये नया OpenAI कंपनी को न्य वैश्विक बाजारों में अपनी पहुंच बढ़ाने में सहायक हो सकता है.