logo-image

Tech: Alexa के भारत में पांच साल पूरे, अब लोगों को मिलेगी ये धांसु फीचर

Tech: amazon के alexa को हम सब ने बहुत उपयोग किया है. इसके कमाल के फीचर का लुप्त हम सबने उठाया है. इसके वॉइस एसिसटेंट का इस्तेमाल हम सबने किया और इसकी सराहना भी की. चाहे गाने सुनने के लिए चाहे टीवी ऑन करने के लिए चाहे वॉइस सर्च के लिए या किसी अन्य रू

Updated on: 24 Feb 2023, 12:16 PM

highlights

  • एलेक्सा के भारत में पांच साल पूरे
  • अब होगा मेल वॉइस का अनुभव
  • चेंज योर वॉइस बोलना होगा

 

नई दिल्ली:

Tech: amazon के alexa को हम सब ने बहुत उपयोग किया है. इसके कमाल के फीचर का लुप्त हम सबने उठाया है. इसके वॉइस एसिसटेंट का इस्तेमाल हम सबने किया और इसकी सराहना भी की. चाहे गाने सुनने के लिए चाहे टीवी ऑन करने के लिए चाहे वॉइस सर्च के लिए या किसी अन्य रूप में इस वॉइस असिसटेंट एलेक्सा का उपयोग हम सबने किसी न किसी रूप में किया है. वहीं, ऐमजॉन ने लोगों को जानकारी देते हुए कहा है कि वो लोगों की लगातार मांग को ध्यान में रखते हु्ए एक नये फीचर का ऐलान कर रही है. इससे लोगों को एलेक्सा को उपयोग करने का अलग ही अनुभव होगा.

ऐमजॉन के अधिकारियों ने बयान जारी कर कहा है कि वॉइस एसिसटेंट एलेक्सा ने भारत में पांच साल पूरे कर लिए है. इस मौके पर ऐमजॉन ने कहा कि भारत में लाखों लोगों ने ऐमजॉन इको को खरीदा है और इसका उपयोग किया है. आगे बयान में कहा कि हमें ये बताते हुए खुशी हो रही है कि अब एलेक्सा सिर्फ फिमेल ही नहीं मेल वॉइस भी सुन सकेंगे जिसकी तैयारी की जा रही है. बयान में कहा है कि ये वॉइस हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में सुनने को मिलेगा. ये खास फीचर बहुत जल्द भारतीयों के लिए उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़े- Weather: मार्च में पड़ने वाली झुलसाने वाली गर्मी, जानें कहां जाकर रुकेगा तापमान?

कंपनी ने बयान में कहा कि यूजर्स इको के जरिए भाषा को बदल पायेंगे,  इसके लिए उनकों बोलना होगा "एलेक्सा चेंज योर वॉयस" और इसके बाद वॉइस फीमेल से मेल में बदल जायेगा. वहीं, बाकी यूजर्स एलेक्सा ऐप के सेटिंग में जाकर वॉइस को बदलना होगा. इसके बाद वो मेल वॉइस का अनुभव कर पायेंगे. वहीं हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रजी से हिंदी में भाषा बदलने के लिए पहले की तरह ही सेटिंग के जरिए इस्तेमाल होगा. 

एक आंकड़े के मुताबिक साल 2022 में ऐमजॉन इको की बिक्री 37 प्रतिशत तक बढ़ी. वहीं ऐमजॉन ऐप के जरिए खरीदारी 55 प्रतिशत तक बढ़ी.