News Nation Logo

टी-मोबाइल डेटा उल्लंघन मामले में 35 करोड़ डॉलर का भुगतान करने के लिए तैयार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Jul 2022, 01:50:01 PM
T-Mobile File

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को:   दूरसंचार कंपनी टी-मोबाइल ने अमेरिका में लगभग 7.7 करोड़ यूजर्स के डेटा को प्रभावित करने वाले 2021 डेटा उल्लंघन में क्लास-एक्शन मुकदमे को निपटाने के लिए 50 करोड़ डॉलर का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है।

शुक्रवार को भरे गए प्रस्तावित समझौते के अनुसार, टी-मोबाइल वकीलों, फीस और प्रभावितों के पास जाने के लिए एक निपटान कोष में 35 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी 2022 और 2023 के दौरान डेटा सुरक्षा और संबंधित प्रौद्योगिकी पर अतिरिक्त 1.5 करोड़ डॉलर खर्च करेगी।

पिछले साल अगस्त में, कंपनी ने स्वीकार किया था कि उसके सिस्टम को हैक कर लिया गया था, जिसमें सामाजिक सुरक्षा नंबर, नाम, पते और ड्राइवर के लाइसेंस की जानकारी शामिल थी।

समझौता टी-मोबाइल द्वारा पहचाने गए लगभग 7.7 करोड़ अमेरिकी निवासियों को शामिल करता है, जिनकी जानकारी डेटा उल्लंघन में समझौता की गई थी।

टी-मोबाइल ने स्वीकार किया था कि लेटेस्ट डेटा उल्लंघन में लगभग 4.78 करोड़ ग्राहक प्रभावित हुए थे।

रिपोर्टे सामने आई थीं कि हैकर्स डार्क वेब पर छह बिटकॉन्स (270,000 डॉलर) के लिए टी-मोबाइल डेटा बेच रहे थे।

टी-मोबाइल पिछले कुछ वर्षो में कई डेटा उल्लंघनों का लक्ष्य रहा है।

पिछले साल दिसंबर में टी-मोबाइल ने पुष्टि की थी कि एक नए डेटा उल्लंघन की हालिया रिपोर्ट बहुत कम संख्या में ग्राहकों को भेजी गई सूचनाओं से जुड़ी हुई है, जो सिम स्वैप हमलों के शिकार हुए हैं।

अगस्त में कंपनी को बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघन का सामना करने के बाद हाल ही में साइबर हमले का सामना करना पड़ा।

एक अन्य रिपोर्ट में हाल ही में दावा किया गया है कि टी-मोबाइल कथित तौर पर विपणक को उपयोगकर्ता जानकारी बेच रहा है। हालांकि, ग्राहकों के पास यह जांचने का विकल्प होता है कि किन कंपनियों के पास उनके डेटा तक पहुंच है और वे पूरी तरह से ऑप्ट-आउट कर सकते हैं।

द वर्ज की रिपोर्ट में एड एक्सचेंजर का हवाला देते हुए बताया गया कि टी-मोबाइल के नए कार्यक्रम को ऐप इनसाइट्स कहा जाता है और यह अब बीटा में एक साल बिताने के बाद पूरी तरह से चालू है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Jul 2022, 01:50:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.