News Nation Logo
Banner

चीनी खिलाने से मच्छरों की जीका, डेंगू फैलाने की क्षमता अवरुद्ध हो सकती है

चीनी खिलाने से मच्छरों की जीका, डेंगू फैलाने की क्षमता अवरुद्ध हो सकती है

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 05 Sep 2021, 06:25:01 PM
Sugar feeding

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन: एक नए अध्ययन के अनुसार, संक्रमित रक्त पीने से पहले चीनी खिलाना मच्छर के संक्रमित होने और जीका, डेंगू और चिकनगुनिया जैसे अबोर्वायरस को प्रसारित करने की क्षमता को अवरुद्ध कर सकता है।

पीएलओएस पैथोजेन्स नामक पत्रिका में प्रकाशित इस खोज से अरबोवायरस संचरण को कम करने के उद्देश्य से चीनी चारा जैसी वेक्टर नियंत्रण रणनीतियों का विकास और अनुप्रयोग हो सकता है।

एमआरसी-यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो सेंटर फॉर वायरस रिसर्च के नेतृत्व में किए गए शोध से पता चला है कि एडीज एजिप्टी मच्छर की प्रजाति, एक अबोर्वायरस वेक्टर ने चीनी खाने के बाद आंत में प्रतिरक्षा बढ़ाई थी, जो बदले में प्रजातियों की मादाओं की रक्षा करता था। वायरल संक्रमण के खिलाफ।

एमआरसी-ग्लासगो विश्वविद्यालय के मॉलिक्यूलर एंटोमोलॉजिस्ट, सेंटर फॉर वायरस रिसर्च के डॉ. एमिली पोंडविल ने कहा, यह अध्ययन महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम यह दिखाने में सक्षम हैं कि इन मच्छरों द्वारा चीनी खिलाना एक अबोर्वायरस के प्रारंभिक संक्रमण को रोकता है और संक्रमण की व्यापकता और तीव्रता को कम करता है, जिससे मादा मच्छरों की इन वायरस को और अधिक प्रसारित करने की क्षमता कम हो जाती है।

पोंडेविल ने कहा, कुल मिलाकर, हमारे निष्कर्ष मच्छर एंटीवायरल प्रतिरक्षा में चीनी खिलाने की एक महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करते हैं, जो बदले में इन अबोर्वायरस के प्रसार की संभावना को कम करता है, जो लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करता है।

नर और मादा वयस्क मच्छर अपने ऊर्जा भंडार के लिए कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करने के लिए पौधे के अमृत और रस पर भोजन करते हैं। इसके अलावा, मच्छर मादाओं को प्रजनन के लिए रक्त भोजन की आवश्यकता होती है।

इस कारण से वे कई रोगजनकों के वेक्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं, जैसे कि जीका, डेंगू और चिकनगुनिया वायरस जैसे अबोर्वायरस, जो दुनियाभर में सार्वजनिक स्वास्थ्य बोझ का एक बड़ा हिस्सा हैं। हालांकि, मच्छरों की प्रतिरोधक क्षमता और वायरस संचारित करने की उनकी क्षमता पर चीनी के प्रभाव का अब तक पता नहीं चला है।

चूंकि एडीज एजिप्टी मादा मच्छर कुछ प्राकृतिक सेटिंग्स में लगभग विशेष रूप से रक्त पर फीड करती हैं, इसलिए निष्कर्ष बताते हैं कि चीनी के सेवन की कमी से मच्छर जनित अबोर्वायरल रोगों का प्रसार बढ़ सकता है और इस मच्छर प्रजाति द्वारा उच्च संवेदनशीलता और अबोर्वायरस के संचरण के लिए एक संभावित स्पष्टीकरण पर प्रकाश डाला गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 05 Sep 2021, 06:25:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×