News Nation Logo
Banner

डब्ल्यूएचओ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त कोविड खुराक: फाइजर प्रमुख

डब्ल्यूएचओ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त कोविड खुराक: फाइजर प्रमुख

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Sep 2021, 03:15:01 PM
Sufficient Covid

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन: फाइजर के मुख्य कार्यकारी अल्बर्ट बौर्ला ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के हर देश में कम से कम 10 फीसदी लोगों को टीका लगाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त टीके हैं।

मई के अंत में, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेबियस ने स्प्रिंट टू सितंबर के लिए वैश्विक समर्थन का आहवान किया था, ताकि हर देश सितंबर के अंत तक अपनी आबादी का कम से कम 10 प्रतिशत टीकाकरण कर सके।

वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी के अनुसार, केवल 10 देशों ने सभी टीकों की आपूर्ति का 75 प्रतिशत प्रशासित किया है, जबकि कम आय वाले देशों ने अपने लोगों के बमुश्किल 2 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया है।

फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, बौर्ला ने कहा कि उनका मानना है कि डब्ल्यूएचओ के लक्ष्य को पूरा करना व्यवहार्य है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका इस साल 20 करोड़ फाइजर खुराक दान करेगा, जिससे दुनिया के 92 सबसे गरीब देशों की आबादी का लगभग 15 से 18 प्रतिशत हिस्सा कवर होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फाइजर का लक्ष्य 2021 के अंत तक कम और मध्यम आय वाले देशों में अपने 41 प्रतिशत टीके पहुंचाना है, जबकि जॉनसन एंड जॉनसन आधे से ज्यादा को भेज देगा, क्योंकि दूसरी छमाही में उत्पादन बढ़ जाएगा।

जबकि दक्षिण अफ्रीका और भारत जैसे देशों ने कोविड -19 खुराक पर बौद्धिक संपदा अधिकारों को माफ करने के लिए रैली की है और वैक्सीन निर्माता प्रस्ताव के खिलाफ जोर दे रहे हैं।

बौर्ला के अनुसार, टीके दो चमत्कारों से बनाए गए हैं: मूल विकास और निर्माण का पैमाना। उन्होंने कहा मुझे यकीन नहीं है कि एक ऐसी तकनीक को स्थानांतरित करने का क्या मतलब है जिसे स्थानांतरित करने में सालों लगेंगे।

बौर्ला की टिप्पणी एक जीवन विज्ञान विश्लेषिकी कंपनी, एयरफिनिटी के एक हालिया अध्ययन के बाद आई है, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया है कि विकसित देश 50 करोड़ खुराक के सहारे बैठे हैं जो वे इस महीने वितरित कर सकते हैं और साल के अंत तक अतिरिक्त 1.1 अरब होने की संभावना है।

घेब्रेयसस ने विकसित देशों द्वारा वैक्सीन राष्ट्रवाद की निंदा की है और इसे मानवता पर शर्म कहा है।

उन्होंने कहा कि अगर खुराक को साझा किया जाए और विनिर्माण को समान रूप से बढ़ाया जाए तो महामारी को कुछ ही महीनों में समाप्त किया जा सकता है।

डब्ल्यूएचओ ने कम से कम सितंबर के अंत तक बूस्टर पर रोक लगाने को कहा है, यहां तक कि इजराइल, अमेरिका, फ्रांस, इटली और अन्य देशों जैसे देशों ने कोविड के टीकों की तीसरी खुराक शुरू कर दी है। डब्ल्यूएचओ का लक्ष्य 2021 के अंत तक हर देश में 40 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 08 Sep 2021, 03:15:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो