logo-image

केरल में ओमिक्रॉन के और 59 मामले दर्ज, कुल संख्या 480 हुई

केरल में ओमिक्रॉन के और 59 मामले दर्ज, कुल संख्या 480 हुई

Updated on: 13 Jan 2022, 10:25 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने गुरुवार को कहा कि और 59 लोग ओमिक्रॉन पॉजिटिव हो गए हैं, जिससे राज्य में इसके मामलों की कुल संख्या 480 हो गई है। सभी से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि अत्यधिक सावधानी बरती जाए।

उन्होंने कहा कि कुल मामलों में से 332 लोग कम जोखिम वाले देशों से, 90 लोग उच्च जोखिम वाले देशों से आए थे, 52 लोग प्राथमिक संपर्कों से आए थे, जबकि 6 देश के अन्य राज्यों से आए थे।

जॉर्ज ने कहा कि यदि पॉजिटिव होने वाले व्यक्ति के लिए कोई अन्य समस्या नहीं है, तो होम क्वारंटीन सबसे अच्छा है और उसके लिए स्वीकृत प्रोटोकॉल हैं और प्राथमिक बात यह देखना है कि घर में अन्य लोग प्रभावित नहीं होते हैं। प्रभावितों से कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क नहीं होना चाहिए। पॉजिटिव व्यक्ति को गरारे करने के अलावा लगातार अंतराल पर गर्म तरल पदार्थ लेना चाहिए और 8 घंटे की नींद जरूरी है।

इस बीच, गुरुवार को राज्य की राजधानी के प्रसिद्ध श्री चित्रा थिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल टेक्नोलॉजी में काफी संख्या में चिकित्सा पेशेवरों के संक्रमित हो जाने के कारण सर्जरी के लिए बाद की तारीखें तय की गईं।

इसी तरह, राज्य की राजधानी शहर के एक प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेज ने बड़ी संख्या में छात्रों के पॉजिटिव होने की सूचना दी, जिसके कारण ऑफलाइन कक्षाएं निलंबित कर दी गईं।

वीना जॉर्ज ने यह भी चेतावनी दी कि उन संस्थानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जो कोविड की संख्या के बारे में सूचित नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि जानकारी छिपाने के लिए जल्द ही पथानामथिट्टा जिले में एक चिकित्सा संस्थान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और बाद में यह पाया गया कि उसने एक ओमिक्रॉन क्लस्टर विकसित किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.