News Nation Logo

आईआईटी ने वर्चुअल मोड में शुरू किया बीटेक का नया बैच

आईआईटी ने वर्चुअल मोड में शुरू किया बीटेक का नया बैच

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Nov 2021, 01:40:01 AM
Srinagar

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: आईआईटी गांधीनगर ने वर्चुअल मोड में बीटेक छात्रों के नए बैच शुरू किया है। 2021-2025 के बैच में 18 भारतीय राज्यों के कुल 249 छात्र शामिल हुए हैं, जिनमें सबसे अधिक छात्र महाराष्ट्र (62), राजस्थान (49) और गुजरात (38) से आए हैं। इसके बाद आंध्र प्रदेश (17), तेलंगाना (16), उत्तर प्रदेश (14), मध्य प्रदेश (12), बिहार (10) शामिल हैं।

आईआईटी गांधीनगर के मुताबिक में बीटेक छात्रों में लिंग अनुपात में लगातार सुधार हो रहा है, 2020 के बैच में लगभग 19 फीसदी महिला छात्रों की तुलना में लगभग 21 प्रतिशत महिला छात्र विभिन्न विषयों में संस्थान में शामिल हो रही हैं। नए बैच में दो छात्र यूएसए और कनाडा से भी हैं।

इसके साथ ही संस्थान ने अपने प्रमुख फाउंडेशन प्रोग्राम को वर्चुअल मोड में भी शुरू किया है। आईआईटी गांधीनगर के निदेशक प्रोफेसर सुधीर के जैन ने नए बैच के साथ ऑनलाइन बातचीत की और उन्हें अद्वितीय गुणों और संस्थागत संस्कृति से परिचित कराया।

उन्होंने छात्रों को अपने लिए जिम्मेदार निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा, आईआईटीजीएन की मौलिक गुणवत्ता यह है कि हम अपने छात्रों को जीवन के लिए तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, न कि केवल उनकी पहली नौकरी के लिए ताकि वे आत्मविश्वास के साथ किसी भी चुनौती का सामना कर सकें। हम अपने छात्रों को उनके व्यक्तित्व और मूल्यों के निर्माण और जीवन के प्रति उनके ²ष्टिकोण को बेहतर बनाने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करने के लिए असाधारण प्रयास करते हैं। जिस तरह पतंग को ऊंची उड़ान भरने के लिए धागा छोड़ना पड़ता है, उसी तरह आईआईटीजीएन अपने छात्रों को स्वतंत्रता और सफल होने के पंख देता है।

फाउंडेशन प्रोग्राम 2021 को आकर्षक विषयों और गतिविधियों के दिलचस्प मिश्रण के साथ पांच सप्ताह के समग्र विकास कार्यक्रम के रूप में डिजाइन किया गया है। विभिन्न संस्थागत गतिविधियों, सुविधाओं और परिसर के जीवन पर उन्मुखीकरण के अलावा, इस वर्ष के फाउंडेशन कार्यक्रम में ऑनलाइन गेमिंग अभ्यास, समय-प्रबंधन, तनाव-प्रबंधन, कल्याण, साइबर अपराध, खाना पकाने और इंजीनियरिंग, डिजाइन के माध्यम से टीम-निर्माण पर विभिन्न सत्र शामिल हैं।

छात्रों के समग्र विकास को प्राप्त करते हुए आवश्यक कोर पाठ्यक्रम को कवर करते हुए आने वाले बीटेक बैच के लिए पहले वर्ष को विभाजित किया गया है। टर्म एक को ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा, टर्म 2 और 3 को ऑफलाइन मोड में आयोजित करने की योजना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Nov 2021, 01:40:01 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो