logo-image

स्पॉटिफाई दुनिया का पहला म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, सशुल्क यूजर्स 20 करोड़ से ज्यादा

स्पॉटिफाई दुनिया का पहला म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, सशुल्क यूजर्स 20 करोड़ से ज्यादा

Updated on: 31 Jan 2023, 08:20 PM

नई दिल्ली:

म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म स्पॉटिफाई ने मंगलवार को घोषणा की कि उसके प्रीमियम ग्राहकों की संख्या 20.5 करोड़ तक पहुंच गई है, जो साल-दर-साल 14 फीसदी की वृद्धि को दर्शाता है। इतने बड़े उपयोगकर्ता आधार हासिल कर स्पॉटिफाई दुनिया की पहली म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी बन गई है।

कंपनी की 2022 की चौथी तिमाही की आय रिपोर्ट के अनुसार, इसके मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (एमएयू) 48.9 करोड़ हो गए, जो 20 प्रतिशत की वृद्धि है।

सीईओ डैनियल इक ने एक ट्वीट में कहा, 22 की चौथी तिमाही ने शानदार प्लेटफॉर्म ग्रोथ दी। हमने 2022 को एक चुनौतीपूर्ण वर्ष मानते हुए दृढ़ता से लक्ष्य हासिल किया। उम्मीद है कि हम 2023 में और अधिक दक्षता के साथ तेजी से आगे बढ़ेंगे।

कमाई के मोर्चे पर, स्पॉटिफाई ने तिमाही के लिए लगभग 25 करोड़ डॉलर का परिचालन घाटा पोस्ट किया।

चौथी तिमाही में एमएयू में शुद्ध वृद्धि 3.3 करोड़ के तिमाही रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई, जो गाइडेंस से 1 करोड़ अधिक है। सब्सक्राइबरों की वृद्धि ने भी भौतिक रूप से बेहतर प्रदर्शन किया, जो 30 लाख शुद्ध वृद्धि के गाइडेंस से अधिक है।

स्पॉटिफाई ने कहा, 2022 को उसकी समग्रता में देखते हुए हम अपने समग्र परिणामों से प्रसन्न हैं। प्रत्येक वर्ष कुछ चुनौतियां और अवसर आते हैं और पिछले 12 महीनों में हमने बड़े पैमाने पर अपने आंतरिक लक्ष्यों को पूरा किया है। हम उस गति को लेकर उत्साहित हैं, जिसका 2023 में हम निर्माण कर रहे हैं।

कंपनी ने पिछले हफ्ते वैश्विक स्तर पर अपने 6 प्रतिशत कर्मचारियों या लगभग 600 कर्मचारियों को कम करने की घोषणा की और एक ने घोषणा की कि वह राजस्व वृद्धि के आगे निवेश करने में बहुत महत्वाकांक्षी था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.