logo-image

स्पेसएक्स ने 'स्टारलिंक 6' मिशन से पहले फाल्कन 9 रॉकेट का परीक्षण किया

एलन मस्क के नेतृत्व वाले स्पेसएक्स ने अपने फाल्कन 9 रॉकेट का परीक्षण किया है, जो 23 अप्रैल को एक 'स्टारलिंक 6' नामक मिशन के तहत 60 स्टारलिंक उपग्रहों के अगले बेड़े को लेकर अंतरिक्ष में जाने वाला है.

Updated on: 21 Apr 2020, 01:09 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एलन मस्क के नेतृत्व वाले स्पेसएक्स (SpaceX ) ने अपने फाल्कन 9 रॉकेट (Falcon 9 rocket) का परीक्षण किया है, जो 23 अप्रैल को एक 'स्टारलिंक 6' नामक मिशन के तहत 60 स्टारलिंक उपग्रहों के अगले बेड़े को लेकर अंतरिक्ष में जाने वाला है. स्पेस डॉट कॉम ने रविवार को एक रपट में कहा कि इस रॉकेट को फ्लोरिडा के केप कैनावरल स्थित नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र के ऐतिहासिक लॉन्च पैड 39ए से छोड़ा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी : सफल रहा कोरोना वायरस पर पहली प्‍लाज्‍मा थेरेपी का परीक्षण

यह इस साल का पांचवां स्टारलिंक मिशन होगा और 2019 से अबतक कंपनी के ऑपरेशनल उपग्रहों का सातवां बैच होगा.

स्पेसएक्स ने परीक्षण के थोड़ी ही देर बाद ट्वीट किया, 'फाल्कन 9 का स्टैटिक परीक्षण पूरा हुआ. अब फ्लोरिडा में एलसी-39ए से 60 स्टारलिंक उपग्रहों को गुरुवार 23 अप्रैल अपराह्न् 3.16 बजे छोड़ने की तैयारी.'

स्पेसएक्स की, अपने ब्राडबैंड उपग्रहों के नेटवर्क को लॉन्च करने और उसे संचालित करने की स्टारलिंक एक महत्वाकांक्षी परियोजना है. एक फाल्कन 9 रॉकेट स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन अंतरिक्षयान को भी लॉन्च करेगा, जो नासा के अंतरिक्षयात्रियों को लेकर 27 मई को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र जाएगा.