News Nation Logo
Banner

स्पेसएक्स का पहला सर्व-नागरिक मिशन 15 सितंबर को होगा लॉन्च

स्पेसएक्स का पहला सर्व-नागरिक मिशन 15 सितंबर को होगा लॉन्च

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 05 Sep 2021, 03:10:01 PM
SpaceX firt

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को: एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स 15 सितंबर को अपने पहले सर्व-नागरिक मिशन इंस्पिरेशन 4 की कक्षा में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

इंस्पिरेशन 4 मिशन टीम ने एक ट्वीट में कहा, हैसटेक इंस्पिरेशन 4 और एटदारेट स्पेसएक्स ने हमारी उड़ान तैयारी की समीक्षा पूरी कर ली है और लॉन्च के लिए ट्रैक पर बने हुए हैं।

इस साल की शुरूआत में फरवरी में, स्पेसएक्स ने इंस्पिरेशन 4 नामक चैरिटी-संचालित मिशन की घोषणा की, जिसकी कमान टेक उद्यमी जेरेड इसाकमैन के पास होगी और इसमें तीन अन्य होंगे।

वे हर 90 मिनट में एक अनुकूलित उड़ान पथ के साथ स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन कैप्सूल में ग्रह की परिक्रमा करेंगे। तीन दिवसीय यात्रा के समापन पर फ्लोरिडा के तट से उतरने वाले शीतल जल के लिए ड्रैगन पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा।

37 वर्षीय इसाकमैन एकीकृत भुगतान प्रसंस्करण कंपनी शिफ्ट 4 पेमेंट्स के संस्थापक और सीईओ और एक प्रशिक्षित पायलट हैं।

जूड ने इंस्पिरेशन 4 मिशन पर दो सीटें और सेंट पीटर्सबर्ग को 100 मिलियन डॉलर देने की प्रतिबद्धता जताई है।

प्रोफाउंटस्पेस ने बताया कि उनके साथ हेली आर्सीनॉक्स, सियान प्रॉक्टर और क्रिस सेम्ब्रोस्की भी शामिल हैं।

इंस्पिरेशन 4 15 सितंबर को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में नासा के पैड 39 ए से लॉन्च होगा।

हालांकि, सटीक लिफ्टऑफ समय लॉन्च से कुछ दिन पहले ही निर्धारित किया जाएगा।

चूंकि ड्रैगन अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का दौरा नहीं करेगा, पिछले क्रू ड्रैगन मिशनों के विपरीत, इसके डॉकिंग पोर्ट को हटा दिया गया है और एक गुंबद खिड़की के साथ बदल दिया गया है।

इंस्पिरेशन 4 टीम के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर कपोला से प्रेरित खिड़की, चालक दल को पृथ्वी के अविश्वसनीय ²श्य प्रदान करेगी।

इंस्पिरेशन 4 मिशन स्पेसएक्स के नवीनतम निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन है।

कंपनी एएक्स-1 मिशन, जिसे 2021 के अंत के लिए भी नियोजित किया गया है, चार निजी अंतरिक्ष यात्रियों के एक दल की मेजबानी करता है, जो आईएसएस की आठ-दिवसीय यात्रा के लिए प्रत्येक को 55 मिलियन डॉलर का भुगतान करते हैं।

मस्क ने 2018 में यह भी घोषणा थी कि जापानी अरबपति युसाकु मेजावा स्पेसएक्स के नए रॉकेट सिस्टम स्टारशिप पर चंद्रमा के चारों ओर एक सवारी करेंगे, जो विकास के अधीन है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 05 Sep 2021, 03:10:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो