News Nation Logo
Banner

spacex ने बनाया नया अंतरिक्ष रिकॉर्ड, एक रॉकेट से लांच किए 143 सेटेलाइट

भारत ने साल 2017 में भारत ने एक रॉकेट से 104 सैटेलाइट को लांच करने का रिकॉर्ड बनाया था. आपको बता दें कि इससे पहले इस कंपनी (SpaceX) ने एक साथ सबसे ज्यादा 48 सैटेलाइट को एक साथ अंतरिक्ष में भेजा था.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 25 Jan 2021, 02:22:44 PM
SpaceX breaks record

स्पेसएक्स ने बनाया रिकॉर्ड (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली :

अंतरिक्ष की दुनिया में स्पेस एक्स (SpaceX) ने एक नया कीर्तिमान (Record) स्थापित किया है. कंपनी ने एक ही रॉकेट से 143 सैटेलाइट (Satellite) को अंतरिक्ष में भेज दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले ये कीर्तिमान भारत के नाम था. भारत ने साल 2017 में भारत ने एक रॉकेट से 104 सैटेलाइट को लांच करने का रिकॉर्ड बनाया था. आपको बता दें कि इससे पहले इस कंपनी (SpaceX) ने एक साथ सबसे ज्यादा 48 सैटेलाइट को एक साथ अंतरिक्ष में भेजा था. आपको बता दें कि स्पेस एक्स (SpaceX) अमेरिका के अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी है. ये कंपनी सैटेलाइट को लांच करने के लिए सिर्फ 10 लाख डॉलर लेती है.

आपको बता दें कि पहले इन सेटेलाइटस को पहले दिसंबर में लांच किया जाना था. कुछ तकनीकि समस्याओं के चलते इसकी लांचिंग को कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया था. आपको बता दें कि शनिवार को भी मौसम इनकी लांचिंग के लायक नहीं था लेकिन खराब मौसम की वजह से इसकी लांचिंग को स्थगित करना पड़ा था. स्पेस एक्स ने इन सभी सैटेलाइट को Falcon 9 से लांच. फ्लोरिडा के कैप कैनेवर्ल से भारतीय समय के मुताबिक इसे रात 8 बजकर 31 मिनट पर लांच किया गया. 

इसकी सफल लांचिंग के बाद इंटरनेट की दुनिया आएगी क्रांति
आपको बता दें कि इस सेटेलाइट की लांचिंग का कार्यक्रम लगभग 90 मिनट तक चला. इस दौरान वहां उपस्थित लोगों में बहुत ही उत्साह था लोग रोमांचित हो रहे थे और हर एक क्षण का लुत्फ उठा रहे थे.  लोग बेहद रोमांचित थे. इन सेटेलाइटस से स्पेसएक्स कंपनी साल 2021 तक ग्लोबल ब्रॉडबैंड इटरनेट की सुविधा देती रहेगी.

First Published : 25 Jan 2021, 02:15:38 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.