News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

इंस्पिरेशन 4: स्पेसएक्स ने ऑल सिविलियन मिशन लॉन्च किया

इंस्पिरेशन 4: स्पेसएक्स ने ऑल सिविलियन मिशन लॉन्च किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Sep 2021, 09:20:01 AM
SpaceX

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को: टेक अरबपति एलॉन मस्क के स्पेसएक्स द्वारा संचालित इंस्पिरेशन 4 ने गुरुवार को कक्षा में अपना पहला ऑल सिविलियन मिशन लॉन्च किया है।

स्पेसएक्स के चैरिटी-संचालित मिशन इंस्पिरेशन 4 ने रात 8:02 बजे उड़ान भरी। इसकी कमान टेक उद्यमी जेरेड इसाकमैन ने संभाली है और इसके साथ मेडिकल ऑफिसर हेली आर्सीनॉक्स, सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल में एक चिकित्सक सहायक और बाल चिकित्सा कैंसर, मिशन विशेषज्ञ क्रिस सेम्ब्रोस्की, वायु सेना के अनुभवी और एयरोस्पेस डेटा इंजीनियर, और मिशन पायलट डॉ. सियान प्रॉक्टर, एक भू-वैज्ञानिक, उद्यमी और प्रशिक्षित पायलट ने टीम ज्वाइन की हैं।

इंस्पिरेशन 4 एक्स को टैग करते हुए स्पेसएक्स ने एक ट्वीट में साझा किया, इंस्पिरेशन 4 का लिफ्टऑफ । फाल्कन 9 गो। ड्रैगन गो।

नासा ने एक ट्वीट में कहा, बधाई हो, इंस्पिरेशन 4। पहली स्पेसफ्लाइट के लिए नासा कैनेडी से लॉन्चपैड उपलब्ध कराने पर गर्व है।

स्पेसएक्स पांच घंटे की लॉन्च विंडो को लक्षित कर रहा है।

चालक दल हर 90 मिनट में एक अनुकूलित उड़ान पथ के साथ स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन कैप्सूल में पृथ्वी की परिक्रमा करेगा।

हबल स्पेस टेलीस्कोप मरम्मत मिशन के बाद से तीन दिवसीय मिशन लगभग 575 किमी की कक्षा को लक्षित करेगा, जो किसी भी मानव अंतरिक्ष यान की तुलना में पृथ्वी से अधिक दूर तक उड़ान भरेगा।

तीन दिवसीय यात्रा के समापन पर, ड्रैगन और इंस्पिरेशन4 चालक दल फ्लोरिडा के तट से पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेंगे।

इंस्पिरेशन4 टीम के अनुसार, ड्रैगन में एक गुंबददार खिड़की है, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर कपोला से प्रेरित है, और चालक दल को पृथ्वी के अविश्वसनीय ²श्य प्रदान करेगी।

इंस्पिरेशन4 मिशन स्पेसएक्स के नवीनतम निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन को चिह्न्ति करता है।

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने ट्वीट किया, इंस्पिरेशन 4 लॉन्च हमें याद दिलाता है कि जब हम निजी उद्योग के साथ साझेदारी करते हैं तो क्या हासिल किया जा सकता है। निजी मिशनों को उड़ाने की व्यावसायिक क्षमता कमर्शियल क्रू के साथ नासा के विजन की परिणति है।

लॉन्च से पहले सीईओ मस्क ने चालक दल से मुलाकात की।

इंस्पिरेशन4 ने ट्वीट किया, लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए के लिए रवाना होने से पहले हमारे हैशटैग इंस्पिरेशन4 क्रू में आने के लिए धन्यवाद।

इंस्पिरेशन4 का लक्ष्य मानवता को प्रेरित करना और सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल के लिए धन जुटाना है।

कक्षा में अपनी बहु-दिवसीय यात्रा के दौरान, इंस्पिरेशन4 क्रू मानव शरीर पर अंतरिक्ष यान के प्रभाव पर मानवता के ज्ञान को बढ़ाने के लिए अपनी तरह की पहली स्वास्थ्य अनुसंधान पहल में भाग लेगा।

इसके अलावा, स्पेसएक्स, बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन में ट्रांसलेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस हेल्थ (टीआरआईएसएच) और वेइल कॉर्नेल मेडिसिन के जांचकर्ता इस ऐतिहासिक स्पेसफ्लाइट से पहले, उसके दौरान और बाद में इंस्पिरेशन 4 के चार क्रू सदस्यों से पर्यावरण और बायोमेडिकल डेटा और जैविक नमूने एकत्र करेंगे।

इससे पहले जुलाई में, वर्जिन गेलेक्टिक के अरबपति सीईओ रिचर्ड ब्रैनसन ने तीन कर्मचारियों के साथ अंतरिक्ष के किनारे पर उड़ान भरी थी, जिसमें भारतीय मूल का एक कर्मचारी भी शामिल था, जो एक नए अंतरिक्ष पर्यटन युग की शुरूआत कर रहा था। उनकी उड़ान पृथ्वी की सतह से लगभग 86 किलोमीटर ऊपर थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 Sep 2021, 09:20:01 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो