logo-image

दक्षिण अफ्रीका ने ओमिक्रॉन के कारण यात्रा प्रतिबंधों की निंदा की

दक्षिण अफ्रीका ने ओमिक्रॉन के कारण यात्रा प्रतिबंधों की निंदा की

Updated on: 29 Nov 2021, 12:55 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने अपने देश और उसके पड़ोसियों के खिलाफ नए कोरोना वायरस वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरों को देखते हुए यात्रा प्रतिबंधों की निंदा की है। बीबीसी की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

सिरिल रामफोसा ने कहा कि वह इस कार्रवाई से गहराई से निराश है, जिसे उन्होंने अनुचित बताया और प्रतिबंधों को तत्काल हटाने का आह्वान किया।

यूके, ईयू और यूएस उन लोगों में शामिल हैं जिन्होंने यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं।

ओमिक्रॉन को चिंता के वेरिएंट के रूप में वर्गीकृत किया गया है। प्रारंभिक साक्ष्य बताते हैं कि इसमें पुन: संक्रमण का जोखिम अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में भारी उत्परिवर्तित वेरिएंट का पता चला था और फिर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को इसकी सूचना दी गई थी।

पिछले दो हफ्तों में दक्षिण अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत गौतेंग में पाए जाने वाले अधिकांश संक्रमणों के लिए यह वेरिएंट जिम्मेदार है और अब यह देश के अन्य सभी प्रांतों में मौजूद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोमवार को जापान सख्त सीमा प्रतिबंधों को बहाल करने वाला लेटेस्ट देश बन गया, जिसमें 30 नवंबर से सभी विदेशियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

डब्ल्यूएचओ ने जल्दबाजी में यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले देशों के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा है कि उन्हें जोखिम-आधारित और वैज्ञानिक दृष्टिकोण देखना चाहिए। हालाँकि, हाल के दिनों में वेरिएंट पर चिंताओं के बीच कई प्रतिबंध लगाए गए हैं।

डब्ल्यूएचओ के अफ्रीका के निदेशक मात्शिदिसो मोएती ने रविवार को कहा, दुनिया के कई क्षेत्रों में अब ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता चला है, जिससे यात्रा प्रतिबंध लगा दिया गया है जो अफ्रीका को वैश्विक एकजुटता पर हमला करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रामफोसा ने अपने भाषण में कहा कि यात्रा प्रतिबंध का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है और दक्षिणी अफ्रीका अनुचित भेदभाव का शिकार है।

उन्होंने यह भी तर्क दिया कि प्रतिबंध वेरिएंट के प्रसार को रोकने में प्रभावी नहीं होंगे।

उन्होंने कहा, केवल एक चीज यात्रा पर प्रतिबंध से प्रभावित देशों की अर्थव्यवस्थाओं को और नुकसान पहुंचाएगी और महामारी का जवाब देने और उससे उबरने की उनकी क्षमता को कम करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.