logo-image
लोकसभा चुनाव

CoronaVirus (Covid-19): Twitter ने कर्मचारियों का हमेशा के लिए Work Form Home किया

ट्विटर (Twitter) ने अपने कर्मचारियों को हमेशा के लिए घर से काम करने देने के लिए अधिकृत कर दिया है. इतना ही नहीं, इसके लिए उन्हें सामान्य कामकाजी दिन की तरह भुगतान किया जाएगा, जबकि वे अपने घरों में आराम से सोफे पर आराम से बैठ कर काम कर सकते हैं.

Updated on: 14 May 2020, 08:17 AM

सैन फ्रांसिस्को:

CoronaVirus (Covid-19): ट्विटर (Twitter) ने अपने कर्मचारियों को हमेशा के लिए घर से काम करने देने के लिए अधिकृत कर दिया है. इतना ही नहीं, इसके लिए उन्हें सामान्य कामकाजी दिन की तरह भुगतान किया जाएगा, जबकि वे अपने घरों में आराम से सोफे पर आराम से बैठ कर काम कर सकते हैं. नया विकल्प उन कर्मचारियों के लिए है, जिन्हें कुछ भूमिकाओं के लिए शारीरिक रूप से कार्यालय में उपस्थित होने की जरूरत नहीं है. लेकिन इसके बाकी 5,000 मजबूत कर्मचारियों के लिए ये विकल्प अब खुला है.

और पढ़ें:22 मई से चलेंगी शताब्दी सहित कई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें, 15 मई से शुरू होगी बुकिंग

ट्विटर कोविड-19 (Covid-19) महामारी की सूरत में होम मॉडल पर जाने वाली पहली कंपनियों में से एक थी. ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा, 'पिछले कुछ महीनों ने साबित कर दिया है कि यह मॉडल काम कर सकता है. इसलिए यदि हमारे कर्मचारी एक ऐसी भूमिका और स्थिति में हैं जो उन्हें घर से काम करने में सक्षम बनाता है और वे हमेशा के लिए ऐसा करना जारी रखना चाहते हैं, तो हम ऐसा करेंगे.'

उन्होंने कहा, 'यदि नहीं, तो हमारे कार्यालय कुछ अतिरिक्त सावधानियों के साथ उनका गर्मजोशी से स्वागत करेंगे जब हमें लगेगा कि वापस लौटना सुरक्षित है.' कंपनी ने कहा कि कार्यालय खोलना उनका निर्णय होगा, वो भी तब जब हमारे कर्मचारी वापस आएंगे.

ट्विटर ने सूचित किया, 'बहुत कम अपवादों के साथ, कार्यालय सितंबर से पहले नहीं खुलेंगे. जब हम कार्यालय खोलने का निर्णय लेंगे तो यह उस तरह से नहीं होगा जैसा पहले था. यह सावधानी से लिया जाएगा और क्रमिक तौर पर कार्यालय खोले जाएंगे.'

कंपनी ने कहा कि बहुत कम अपवादों के साथ सितंबर से पहले कोई व्यावसायिक यात्रा नहीं होगी, और बाकी 2020 में भी कंपनी इवेंट नहीं होगा. इस साल के अंत में हम 2021 के इवेन्ट्स के लिए आकलन करेंगे.

इस कदम के साथ, ट्विटर, फेसबुक और अल्फाबेट (गूगल) के बाद ऐसी कंपनी बन गया है जिसने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है.गूगल और फेसबुक ने भी अपने अधिकांश कर्मचारियों को इस साल के अंत तक घर पर रहने और काम करने की अनुमति देने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें: कोरोना से जंग के लिए पीएम केयर्स फंड से 3100 करोड़ रुपए आवंटित, प्रवासी मजदूरों के अलावा वैक्सीन पर भी होगा खर्च

फेसबुक 6 जुलाई से अपने अधिकांश कार्यालय खोलेगा. गूगल कर्मचारी जुलाई से शुरू होने वाले अपने कार्यालयों में आ सकेंगे, लेकिन अधिकांश कर्मचारी जिनकी भूमिका उन्हें घर से काम करने की अनुमति देती है, वे वर्ष के अंत तक घर से काम कर सकते हैं.

गूगल की मूल योजना 1 जून तक घर से काम करने की थी. ई-कॉमर्स प्रमुख अमेजन इंडिया ने भी अपने कर्मचारियों को अक्टूबर तक घर से काम करने की अनुमति दे दी है.