स्नूपी अगले साल नासा के आर्टेमिस आई मून मिशन पर भरेगा उड़ान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Nov 2021, 06:15:01 PM
Snoopy a

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने घोषणा की है कि स्नूपी 2022 के लिए जीरो ग्रेविटी इंडिकेटर के रूप में आर्टेमिस आई मिशन पर सवार होगी।

स्नूपी चार्ल्स एम. शुल्ज की कॉमिक स्ट्रिप मूंगफली में एक मानवरूपी बीगल है और अपोलो मिशन के बाद से 50 से अधिक वर्षों के लिए नासा के मानव अंतरिक्ष यान मिशन के लिए उत्साह में योगदान दिया है और नई शैक्षिक गतिविधियों के साथ आर्टेमिस के तहत जारी है।

आर्टेमिस आई अंतरिक्ष प्रक्षेपण प्रणाली (एसएलएस) रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान का एक मानव रहित उड़ान परीक्षण है जो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ मिशन से पहले 2022 की शुरुआत में चंद्रमा के चारों ओर लॉन्च हो रहा है।

नासा ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि ओरियन में अंतरिक्ष यात्रियों के बिना, स्नूपी दुनिया के साथ यात्रा साझा करने में मदद करेगा क्योंकि वह केबिन में एक मैनीकिन और दो अन्य यात्रियों के साथ सवारी करता है। शून्य गुरुत्वाकर्षण संकेतक अंतरिक्ष यान पर ले जाने वाली छोटी वस्तुएं हैं जो एक दृश्य संकेतक प्रदान करते हैं जब एक अंतरिक्ष यान सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण की भारहीनता तक पहुंच जाता है।

उड़ान के लिए, स्नूपी को एक कस्टम नारंगी उड़ान सूट में दस्ताने, जूते और नासा पैच के साथ पूरा किया जाएगा।

अपोलो के समय में नासा के अंतरिक्ष यान सुरक्षा पहल को प्रोत्साहित करने के लिए स्नूपी का उपयोग किया गया था। शुल्ज ने अंतरिक्ष में अमेरिका की उपलब्धियों के बारे में सार्वजनिक उत्साह को पकड़ते हुए, चंद्रमा पर स्नूपी की कॉमिक स्ट्रिप्स बनाई।

नासा ने कहा कि आर्टेमिस क मिशन के लिए, मूंगफली अपने साथी गोनूडल के साथ पाठ्यक्रम और लघु वीडियो का एक नया सूट जारी कर रही है, ताकि बच्चों को गुरुत्वाकर्षण, टीम वर्क और अंतरिक्ष अन्वेषण के बारे में सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके, जबकि वे अपनी आर्टेमिस आई यात्रा पर स्नूपी का अनुसरण करते हैं।

गुड़िया और स्लिवर स्नूपी पिन के अलावा, शुल्ज के पीनट्स स्टूडियो से एक पेन निब, ओरियन अंतरिक्ष यान पर उड़ान भरने के लिए नासा द्वारा चुने गए स्मृति चिन्हों के संग्रह के हिस्से के रूप में एक अंतरिक्ष थीम वाली कॉमिक स्ट्रिप में लिपटे आर्टेमिस आई पर ट्रेक बनाएगा।

ऐप्पल टीवी प्लस पर स्नूपी इन स्पेस का एक नया सीजन भी जारी किया जाएगा जो ग्रहों की खोज करता है और ब्रह्मांड में जीवन खोजने के लिए कौन सी स्थितियां आवश्यक हैं उसका पता लगाता है।

First Published : 13 Nov 2021, 06:15:01 PM