News Nation Logo

स्नैपडील अगले महीने सरकार के ओएनडीसी नेटवर्क पर लाइव होगा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Jul 2022, 04:00:01 PM
Snapdeal to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्नैपडील अगले महीने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की एक एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई)-प्रकार की पहल, ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पर शुरू होने के लिए तैयार है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने इस महीने की शुरुआत में ओएनडीसी प्लेटफॉर्म में शामिल होने के लिए ऑनबोर्डिग समझौते पर हस्ताक्षर किए।

इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों की टीमें अगस्त के मध्य तक अखिल भारतीय लॉन्च को सक्षम करने के लिए आवश्यक तकनीकी एकीकरण को पूरा करने के उन्नत चरणों में हैं।

लॉन्च के समय, देश भर के 2,500 से अधिक शहरों और कस्बों को एक्सेस के लिए सक्षम किया जाएगा और वर्ष के दौरान ओएनडीसी नेटवर्क विस्तार के अनुसार अधिक शहरों और कस्बों को जोड़ा जाएगा।

स्नैपडील के अध्यक्ष हिमांशु चक्रवर्ती ने कहा, भारत के खुदरा क्षेत्र का बढ़ता डिजिटलीकरण एक परिवर्तनकारी अवसर है जो विक्रेताओं, खरीदारों और अन्य हितधारकों को बहुत लाभ पहुंचा सकता है। स्नैपडील इस पथप्रदर्शक प्रयास में ओएनडीसी के साथ एक मजबूत साझेदारी की आशा करता है।

स्नैपडील के साथ काम करने वाले विभिन्न थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स प्रदाता इंटर और इंट्रा-सिटी लॉजिस्टिक्स दोनों प्रदान करेंगे।

स्नैपडील ने कहा कि वह ओएनडीसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध ऑन-नेटवर्क लॉजिस्टिक्स विकल्पों का उपयोग कर सकती है।

यह ओएनडीसी पर तीन प्रमुख श्रेणियों- फैशन, घर और सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल के साथ आएगा।

ओएनडीसी के साथ, सरकार ई-कॉमर्स एकाधिकार को तोड़ने और माइक्रो, स्मॉल और मीडियम उद्यमों के साथ-साथ छोटे व्यापारियों को ऑनलाइन लाकर एक अधिक लोकतांत्रिक डिजिटल मार्केटप्लेस बनाने के लिए सबसे बड़ा इंटरऑपरेबल ओपन प्लेटफॉर्म बनाने की कोशिश कर रही है।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की है कि निकट भविष्य में ओएनडीसी को धीरे-धीरे और अधिक शहरों में विस्तारित किया जाएगा, क्योंकि इसमें संपूर्ण कृषि मूल्य श्रृंखला को जोड़ने की क्षमता है।

केंद्र ने ओएनडीसी को एक निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाली, गैर-लाभकारी कंपनी के रूप में विश्वास, शासन के कठोर मानदंड, जवाबदेही और पारदर्शिता प्रदान करते हुए नैतिक और जिम्मेदार व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करने की कल्पना की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Jul 2022, 04:00:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.