logo-image

जनरेटिव एआई द्वारा संचालित एआर ग्लास के साथ आ सकता है स्नैप

जनरेटिव एआई द्वारा संचालित एआर ग्लास के साथ आ सकता है स्नैप

Updated on: 02 Feb 2023, 07:05 PM

सैन फ्रांसिस्को:

स्नैपचैट की मूल कंपनी स्नैप ने मंगलवार को अपनी चौथी तिमाही की अर्निग कॉल के दौरान जनरेटिव एआई तकनीक द्वारा संचालित भविष्य के एआर ग्लास का संकेत दिया है।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, स्नैप के सीईओ इवान स्पीगल ने सहमति व्यक्त की है कि निकट भविष्य में स्नैप के कैमरे को बेहतर बनाने के लिए जनरेटिव एआई का उपयोग करने के कई अवसर थे। हालांकि, उन्होंने कहा कि भविष्य में, एआई एआर ग्लास सहित ऑगमेंटेड रियलिटी के विकास के लिए महत्वपूर्ण होगा।

इसके अलावा, स्पीगल ने उल्लेख किया कि कंपनी एआर डेवलपर्स के लिए अपने मौजूदा लेंस स्टूडियो तकनीक में एआई टूल्स को एकीकृत करने के बारे में सोच रही थी।

स्पीगल ने कहा, हमने स्नैप एमएल टूल्स को लेंस स्टूडियो में एकीकृत करने में बहुत सफलता देखी है और यह वास्तव में कुछ अविश्वसनीय चीजें बनाने के लिए क्रिएटर्स को सक्षम बनाता है। अब हमारे पास 3,00,000 क्रिएटर्स हैं जिन्होंने लेंस स्टूडियो में 30 लाख से अधिक लेंस बनाए हैं।

उन्होंने कहा, तो, मुझे लगता है कि इन उपकरणों का लोकतंत्रीकरण भी बहुत शक्तिशाली होगा।

हालांकि स्नैप के फोटो और वीडियो रिकॉडिर्ंग ग्लास स्पेक्टेकल्स ने कोई बिक्री रिकॉर्ड नहीं तोड़ा है, कंपनी उत्पाद का विकास जारी रखे हुए है।

लेटेस्ट वर्जन, स्पेक्टेकल्स 3, 3डी फिल्टर और एआर ग्राफिक्स जैसे नए टूल को शामिल करके स्टैंडर्ड फोटो और वीडियो रिकॉर्डिग से परे है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पीगल ने अनुमान लगाया कि एआर विकास प्रक्रिया में सुधार करने की क्षमता के कारण एआई का इस उत्पाद पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

सीईओ ने कहा, यदि हम लंबी अवधि के बारे में सोचते हैं, तो पांच साल ऑगमेंटेड रियलिटी के विकास के लिए महत्वपूर्ण होंगे। तो आज, यदि आप एआर को देखते हैं, तो आप एआर में क्या बना सकते हैं, इस पर एक वास्तविक सीमा है क्योंकि सीमित संख्या में 3डी मॉडल हैं जो कलाकारों द्वारा बनाए गए हैं।

हम इन 3डी मॉडल को बहुत तेजी से बनाने में मदद करने के लिए जनरेटिव एआई का उपयोग कर सकते हैं, जो वास्तव में एआर की पूरी क्षमता को अनलॉक कर सकता है और लोगों को दुनिया में उनकी कल्पना को वास्तविक बनाने में मदद कर सकता है।

इस बीच, स्नैप ने 25 जनवरी को मैक और पीसी के लिए अपना कैमरा एप्लिकेशन बंद कर दिया था।

स्नैप कैमरा उपयोगकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्ऱेंस कॉल के दौरान अपने चेहरे पर फिल्टर लगाने की अनुमति देता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.