News Nation Logo

आईफोन यूजर्स का एक छोटा सा हिस्सा सेल्फ सर्विस रिपेयर प्रोग्राम का करता है उपयोग: अध्ययन

आईफोन यूजर्स का एक छोटा सा हिस्सा सेल्फ सर्विस रिपेयर प्रोग्राम का करता है उपयोग: अध्ययन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Nov 2021, 01:55:01 PM
Small fraction

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को: एक समाचार अध्ययन में दावा किया गया है कि सेल्फ सर्विस रिपेयर प्रोग्राम के बावजूद आईफोन उपयोगकर्ताओं का एक छोटा सा हिस्सा अपने अगले स्मार्टफोन की खरीद को स्थगित करने के लिए अपने आईफोन की रिपेयर करेगा।

कंज्यूमर इंटेलिजेंस रिसर्च पार्टनर्स (सीआईआरपी) के एक शोध के अनुसार, बैटरी लाइफ स्क्रीन कंडीशन से ज्यादा उपभोक्ताओं को प्रभावित करती है। आईफोन के 14 फीसदी खरीदारों ने अपने पुराने आईफोन में हर कुछ घंटों में बैटरी चार्ज करने की जरूरत बताई।

केवल 6 प्रतिशत आईफोन खरीदारों ने कहा कि उनके पास एक टूटी हुई स्क्रीन है जिसने पुराने फोन को अनुपयोगी बना दिया है, जबकि अन्य 12 प्रतिशत में एक टूटी हुई स्क्रीन थी जो अभी भी प्रयोग करने योग्य थी।

खरीदारों के पास पुराने आईफोन से अपग्रेड करने के कई कारण हैं, जिनमें प्रोसेसर प्रदर्शन या भंडारण क्षमता शामिल है। इसलिए, खरीदारों का एक छोटा सा अंश स्वयं सेवा मरम्मत कार्यक्रम के माध्यम से एक पुराने फोन की मरम्मत करके एक नया आईफोन खरीद स्थगित करने की संभावना है।

आईफोन 12 और आईफोन 13 लाइनअप के लिए पहले उपलब्ध है, और जल्द ही एम 1 चिप्स वाले मैक कंप्यूटरों के बाद, सेल्फ सर्विस रिपेयर यूएस में अगले साल की शुरूआत में उपलब्ध होगा और पूरे 2022 में अतिरिक्त देशों में विस्तारित होगा।

ग्राहक 5,000 से अधिक एप्पल अधिकृत सेवा प्रदाताओं (एएएसपीएस) और 2,800 स्वतंत्र मरम्मत प्रदाताओं से जुड़ते हैं, जिनके पास इन भागों, उपकरणों और मैनुअल तक पहुंच है।

मरम्मत के बाद, जो ग्राहक अपने इस्तेमाल किए गए हिस्से को पुनर्चक्रण के लिए लौटाते हैं, उन्हें उनकी खरीद के लिए क्रेडिट प्राप्त होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Nov 2021, 01:55:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.