News Nation Logo

श्रीलंका ने अब तक दीं कोविड वैक्स की 11 मिलियन खुराकें

श्रीलंका ने अब तक दीं कोविड वैक्स की 11 मिलियन खुराकें

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 Aug 2021, 10:40:01 PM
SL adminiter

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कोलंबो:   श्रीलंका में अब तक 11 मिलियन से अधिक कोविड-19 टीकों की पहली खुराक दी जा चुकी हैं, क्योंकि द्वीपीय राष्ट्र में बढ़ोतरी के बीच 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को टीका लगाने के लिए एक सामूहिक कार्यक्रम चल रहा है। इसकी जानकारी मंत्रालय ने दी।

मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश भर में प्रशासित किया जा रहा प्रमुख टीका चीन से सिनोफार्म खुराक है, जिसमें 9,246,429 पहली खुराक दी गई और 3,116,114 दूसरी खुराक दी गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अन्य टीके एस्ट्राजेनेका, फाइजर, स्पुतनिक वी और मॉडर्ना हैं।

राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने इससे पहले शुक्रवार को स्वास्थ्य अधिकारियों को 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और इस महामारी के दौरान लंबे समय से गैर-संचारी रोगों से पीड़ित लोगों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें टीके मिले हैं।

पिछले महीने, राष्ट्रपति ने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को सितंबर तक टीकों की पहली खुराक का प्रशासन पूरा कर लें, क्योंकि डेल्टा वेरिएंट के कारण होने वाले कोविड -19 के तेजी से प्रसार की संभावना है।

साथ ही शुक्रवार को, नेशनल ऑपरेशंस सेंटर फॉर प्रिवेंशन ऑफ कोविड -19 के प्रमुख जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने घोषणा की कि अधिकारियों ने 30 साल से अधिक उम्र के नागरिकों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि जब वे 15 सितंबर से सार्वजनिक स्थानों पर जाते हैं, तो उनका टीकाकरण कार्ड ले जाना अनिवार्य है।

एक बयान में, देश के सेना कमांडर सिल्वा ने कहा कि टीकाकरण कार्ड, जिसमें दोनों खुराक की तारीखों का उल्लेख होना चाहिए, जिसे अधिकारियों को दिखाया जाना चाहिए जब नागरिक सार्वजनिक स्थानों जैसे सुपरमार्केट, रेस्तरां और पार्कों में जाते हैं।

पिछले साल की शुरूआत में महामारी की शुरूआत के बाद से, श्रीलंका ने कुल 348,270 पुष्टि किए गए कोविड मामलों और 5,776 मौतों को दर्ज किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 Aug 2021, 10:40:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.