News Nation Logo

दक्षिण कोरिया ने सॉलिड ईंधन वाले अंतरिक्ष यान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Dec 2022, 07:30:01 PM
SKorea uccefully

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सियोल:   दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को ठोस (सॉलिड) ईंधन वाले अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्वदेशी रॉकेट के पहले परीक्षण के 9 महीने बाद यह किया गया।

मंत्रालय के अनुसार, स्वतंत्र अंतरिक्ष-आधारित टोही और निगरानी क्षमताओं को मजबूत करने के प्रयासों के तहत राज्य द्वारा संचालित रक्षा विकास एजेंसी (एडीडी) ने परीक्षण किया। इसने परीक्षण के स्थान का खुलासा नहीं किया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने संवाददाताओं को भेजे एक संदेश में कहा, यह उड़ान परीक्षण 30 मार्च को परीक्षण का अनुवर्ती है और हम अगले कई वर्षों में विकास प्रक्रिया के माध्यम से प्रगति हासिल करेंगे। हमारी सेना अंतरिक्ष क्षेत्र सहित रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के प्रयासों को दोगुना कर देगी।

यह परीक्षण ऐसे समय में हुआ है जब उत्तर कोरिया ठोस ईंधन लंबी दूरी की मिसाइल और एक सैन्य टोही उपग्रह हासिल करने पर जोर दे रहा है। मार्च में, एडीडी ने अपनी क्षमताओं की पुष्टि करने के लिए सियोल से 150 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में तायन में परीक्षण स्थल पर स्वदेशी ठोस-ईंधन अंतरिक्ष रॉकेट का पहला परीक्षण किया।

रॉकेट को निगरानी कार्यों के लिए एक छोटे उपग्रह को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित करने के लिए डिजाइन किया गया है। तरल-ईंधन अंतरिक्ष वाहनों की तुलना में, ठोस-ईंधन वाले आमतौर पर लॉन्च करने के लिए सरल और अधिक लागत प्रभावी होते हैं।

मंत्रालय ने कहा है कि वह अतिरिक्त विकास प्रक्रियाओं के बाद भविष्य में रॉकेट पर लगे एक वास्तविक उपग्रह को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। सियोल और वाशिंगटन द्वारा पिछले साल मिसाइल दिशानिदेशों प्रतिबंधों को हटाने के लिए सहमत होने के बाद सियोल की अंतरिक्ष रॉकेट परियोजना को गति मिली, जिसने दक्षिण को 800 किलोमीटर से अधिक की अधिकतम सीमा वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को विकसित करने या रखने से रोक दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Dec 2022, 07:30:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.