logo-image

कुशल श्रमिकों की कमी अगली बड़ी चिप सप्लाई से जुड़ी समस्या हो सकती है : रिपोर्ट

कुशल श्रमिकों की कमी अगली बड़ी चिप सप्लाई से जुड़ी समस्या हो सकती है : रिपोर्ट

Updated on: 04 Jan 2022, 04:05 PM

सैन फ्रांसस्किो:

चिप की कमी के बीच, वैश्विक चिप निर्माता कंपनियों को वर्तमान में सेमिकंडक्टर प्रोडक्शन सुविधाओं के लिए प्रतिभावान श्रमिकों की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। मीडिया रिपोर्टों में इसकी जानकारी दी गई है।

चिपमेकर कुशल श्रमिकों की घटती आपूर्ति के बारे में चिंतित हैं। यह एक समस्या है जो व्यापक श्रम की कमी, इलेक्ट्रॉनिक्स की मांग में वृद्धि और चिप बनाने की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सरकारों के बीच एक वॉल स्ट्रीट जर्नल, ऐप्पलइनसाइडर की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बढ़ गई है।

हालांकि चिपमेकिंग सुविधाएं अत्यधिक स्वचालित हैं, फिर भी उन्हें अर्धचालक निर्माण प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले उच्च तकनीक वाले उपकरणों को संचालित करने के लिए कुशल श्रमिकों की आवश्यकता होती है।

चिप निर्माता वैश्विक चिप आपूर्ति मुद्दों के कारण अपने निर्माण पदचिह्नें को बढ़ा रहे हैं। इंटेल, ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्च रिंग कंपनी (टीएसएमसी), सैमसंग और अन्य चिप कंपनियों ने सभी प्रमुख विस्तार योजनाओं का वादा किया है।

रिपोर्ट में कहा गया कि हालांकि, उत्पादन क्षमताओं में इस वृद्धि के लिए कुशल श्रम की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में, उद्योग को अनुमानित विस्तार को पूरा करने के लिए 2025 तक 70,000 से 90,000 सिलिकॉन श्रमिकों को जोड़ने की आवश्यकता होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.