logo-image

निपाह महामारी को रोकने के लिए सुअर के फार्म को बंद करें: पेटा

निपाह महामारी को रोकने के लिए सुअर के फार्म को बंद करें: पेटा

Updated on: 22 Sep 2021, 12:00 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल में निपाह वायरस से 12 साल के बच्चे की मौत के बाद पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया ने केरल के पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री जे. चिंचरानी से अनुरोध किया कि संक्रमण के और प्रसार और संभावित महामारी को रोकने के लिए राज्य में सुअर फार्मों को बंद किया जाए।

मंगलवार को पेटा इंडिया का केरल से अनुरोध, समूह द्वारा दिल्ली में बर्ड फ्लू के प्रसार के लिए मांस उद्योग के लिंक के बारे में एक चेतावनी बिलबोर्ड स्थापित करने के दो महीने के भीतर आया है। दिल्ली में, एक 11 वर्षीय लड़के ने जुलाई में एच 5 एन 1 बर्ड फ्लू की जटिलताओं के कारण दम तोड़ दिया था। अब तक इस संक्रमण से 60 प्रतिशत मृत्यु दर हो गया है।

पेटा इंडिया वेगन फूड्स एंड न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट डॉ किरण आहूजा ने कहा, मांस उद्योग के भीड़-भाड़ वाले पशु फार्म जूनोटिक बीमारियों के लिए हॉटस्पॉट बनाते हैं। इन सुविधाओं को तुरंत और स्थायी रूप से बंद करने की जरूरत है, इससे पहले कि वे अधिक लोगों के जीवन को तबाह कर दें।

पेटा इंडिया ने कहा कि विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि निपाह वायरस सूअरों में अत्यधिक संक्रामक है और इसमें विनाशकारी जूनोटिक क्षमता है, जिसका मतलब है कि यह अन्य जानवरों से मनुष्यों को संक्रमित कर सकता है।

पेटा इंडिया ने केरल सरकार से संभावित महामारी से बचाव के लिए सुअर के फार्मो को बंद करने का अनुरोध करते हुए राज्यों के मंत्रियों के लिए पत्र लिखा, निपाह वायरस सहित कई जूनोटिक रोग, जिनकी अनुमानित मृत्यु दर मनुष्यों में 40 प्रतिशत से 75 प्रतिशत है। यह साबित करते हैं कि जानवरों को पालने या मारने के लिए एक साथ इकट्ठा करने से लोगों में बीमारी आसानी से फैल जाती हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.