logo-image

Shortest Day: कहीं छोटा तो कहीं बड़ा होगा दिन, आज से भारत में लंबी हो रही रातें

Shortest Day Of The Year 2022

Updated on: 22 Dec 2022, 09:46 AM

नई दिल्ली:

Shortest Day Of The Year 2022: हम इंसान जिस पृथ्वी पर रहते हैं उसका आकार गोल है. यही वजह है कि गोल आकार की पृथ्वी में दिन और रात का समय अलग- अलग देशों के लिए अलग- अलग होता है. सूरज की रोशनी से शुरू हुआ दिन सूर्यास्त के साथ ही समाप्त भी हो जाता है और इस तरह धरती पर दिन और रात के घंटे बंटते हैं. यही घटनाचक्र हमेशा से चलता आ रहा है. लेकिन प्रकृति के ही कुछ बदलावों की वजह से कभी दिन के घंटे बढ़ जाते हैं तो कभी रात के घंटे लंबे होते हैं. आज यानि 22 दिसंबर से नॉर्दर्न हेमिस्फीयर यानि उत्तरी गोलार्ध के लिए छोटे दिनों की शुरूआत होने जा रही है. इसी के साथ रात के घंटे भी बढ़ने जा रहे हैं. आज से दिन का समय मात्र 10 घंटे 41 मिनट का रहने वाला है जबकि रात का समय 13 घंटे 19 मिनट का रहेगा. 

सूरज की रोशनी आज हमारे हिस्से आएगी कम

छोटे दिन होने के पीछे जानकार बताते हैं कि ऐसा सूरज की दिशा में बदलाव के कारण होता है. सूरज आज से कर्क रेखा की तरफ मकर रेखा की ओर ट्रैवल करेगा. जिसकी वजह से नॉर्दर्न हेमिस्फीयर में सूरज की रोशनी ज्यादा लंबे समय तक नहीं रहेगी. जबकि इसके ठीक विपरीत दक्षिणी गोलार्ध के देशों में आज का दिन लंबा और रात कम घंटों की रहने वाली है.

ये भी पढ़ेंः Google ने पेश किया नया फीचर किया पेश, अब कर सकेंगे परचेज रेिक्वेस्ट

इन जगहों पर ये रहेगा सूरज के आने और जाने का समय

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो आज राजधानी में सूर्योदय 7 बजकर 11 मिनट जबकि सूर्यास्त यानि दिन ढ़लने का समय 5 बजकर 29 मिनट रहेगा. इसी तरह कोलकाता में दिन की शुरुआत आज 6 बजकर 12 मिनट से हो चुकी है जबकि दिन का अंत 4 बजकर 58 मिनट पर ही हो जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Twitter के CEO पद से इस्तीफा देंगे एलन मस्क, पोल रिजल्ट के बाद लिया फैसला!