logo-image

इंदौर में दीपावली तक शत-प्रतिशत टीकाकरण की तैयारी

इंदौर में दीपावली तक शत-प्रतिशत टीकाकरण की तैयारी

Updated on: 27 Aug 2021, 11:15 AM

इंदौर:

मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण अभियान पर जोर दिया जा रहा है। सरकार ने तय किया है कि इस माह के अंत तक शत-प्रतिशत पात्र लोगों को पहला डोज लगा दिया जाएगा, वहीं दीपावली तक दूसरा डोज देकर शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य तय किया गया है।

ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में टीकाकरण महाअभियान के संबंध में आयोजित संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टीकाकरण पर जोर देते हुए कहा, टीकाकरण के क्षेत्र में इंदौर और मध्यप्रदेश देश में नया इतिहास कायम करेगा।

शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिये समय-सीमा निर्धारित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर में इस माह के अंत तक शत-प्रतिशत नागरिकों को टीके का पहला डोज तथा दीपावली तक टीके का दूसरा डोज लगा दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, प्रदेश में सितंबर के अंत तक शत-प्रतिशत नागरिकों को पहला डोज तथा 31 दिसम्बर तक शत-प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज लगाने के प्रयास किये जाएंगे। टीके की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने समाज के सभी वर्गो से आह्वान किया कि वे आगे आकर इस अभियान को जन-आंदोलन बनायें और हर एक व्यक्ति को टीका लगाने के लिये समन्वित प्रयास करें।

उन्होंने कहा, केरल सहित देश के अन्य प्रांतों में तेजी से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। केरल में एक ही दिन में 37 हजार प्रकरण आये हैं। यह हमारे लिये चिंताजनक है। हमें सावधान एवं सतर्क रहना होगा। यह नहीं सोचें कि कोरोना समाप्त हो गया है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। कोरोना से बचाव के लिये एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है और हम जन-आंदोलन के रूप में टीकाकरण महाअभियान आयोजित कर रहे हैं। इस अभियान को समाज के अंतिम व्यक्ति के टीकाकरण तक सतत जारी रखा जायेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर के टीकाकरण महाअभियान की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि इंदौर अपने स्वभाव के अनुरूप टीकाकरण क्षेत्र में भी नया इतिहास लिख रहा है। उन्होंने कहा कि इंदौर में 18 वर्ष से अधिक आयु की लक्षित 28 लाख सात हजार आबादी को वैक्सीन के प्रथम डोज देने का लक्ष्य है, जो इसी माह के अन्त तक पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे।

राज्य स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य डॉ. निशांत खरे ने इंदौर में टीकाकरण महाअभियान की सफलता के लिये किये गये प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंदौर में किस तरह से सभी वर्गों का सहयोग लेकर और नवाचार कर अभियान को सफलता के पायदान पर पहुंचाया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.