logo-image

मप्र को 11 लाख अतिरिक्त डोज देगी केंद्र सरकार

मप्र को 11 लाख अतिरिक्त डोज देगी केंद्र सरकार

Updated on: 24 Aug 2021, 09:45 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी को परास्त करने के लिए दो दिवसीय वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाया जाने वाला हें। इस महा अभियान के दौरान राज्य में 35 लाख लोगो को टीका लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य केा 11 लाख अतिरिक्त डोज की आवश्यकता है,जो केंद्र सरकार उपलब्ध कराएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि पूरे देश में चलाये जा रहे वैक्सीनेशन अभियान में मध्यप्रदेश के शत-प्रतिशत नागरिकों को टीके के दोनों डोज लगाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में 25 और 26 अगस्त को टीकाकरण के महाभियान का द्वितीय चरण आयोजित किया जा रहा है। अभियान के दो दिवसों में कुल 35 लाख नागरिकों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने सोमवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख एल. मांडविया से मुलाकात कर प्रदेश में चलाये जा रहे वैक्सीनेशन महाभियान और प्रदेश में यूरिया और डीएपी की बढ़ती मांग के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए आग्रह किया कि अभियान को सफल बनाने के लिए केन्द्र से 11 लाख वैक्सीन की अतिरिक्त डोज राज्य को प्राप्त हो जाए, ताकि अभियान को सफल बनाया जा सके। केन्द्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि 11 लाख टीके की डोज राज्य सरकार को केन्द्र द्वारा मुहैया करा दी जायेगी।

बताया गया है कि प्रदेश में अभी तक चार करोड़ से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। इनमें किसी को भी गंभीर प्रतिकूल प्रभाव (साइड इफेक्ट) की रिपोर्ट टीकाकरण सेंटर में नहीं मिली है।

कुछ लोगों में कोविड-19 के प्रति विभिन्न प्रकार की भ्रांतियां हैं। खासतौर से गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों में, जिनका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है। जैसे टीका लगवाने के कुछ दिन बाद मेरे पड़ोसी की मृत्यु हो गयी, टीका लगवाने के बाद बीमार हो गये, इससे नसबंदी हो जाती है, फेफड़े खराब हो जाते हैं, टीका लगवाते ही कोरोना हो जाता है आदि। यह सब भ्रांतियां सत्य से कोसो दूर हैं। टीका पूरी तरह से असरकारी और हानिरहित है। आज तक कोई ऐसी दवा नहीं बनी है, जिससे किसी को बीमार किया जा सके। अफवाहों पर हमें ध्यान नहीं देना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.