logo-image

सेट टॉप बॉक्स हुआ बेकार, बिना इसके चलेंगे देख सकेंगे 200 से अधिक चैनल

टेक्नोलॉजी में लगातार बदलाव हो रहा है. लगातार प्रतिदिन रिसर्च हो रहा है. अगर आप भी सेट टॉप बॉक्स के जरिए टीवी देखते है तो यह काम की खबर आपके के लिए है. आने वाले कुछ दिनों में टीवी देखने के लिए आपको सेट टॉप बॉक्स का इस्तेमाल नहीं करना होगा. सरकार इस प

Updated on: 14 Feb 2023, 05:40 PM

highlights

  • सेट ऑफ बॉक्स हो जायेगा बेकार
  • टीवी में इन बिल्ट सैटेलाइट टयूनर 
  • सूचना मंत्रालय ऑफिस में ट्रायल

नई दिल्ली:

टेक्नोलॉजी में लगातार बदलाव हो रहा है. लगातार प्रतिदिन रिसर्च हो रहा है. अगर आप भी सेट टॉप बॉक्स के जरिए टीवी देखते है तो यह काम की खबर आपके के लिए है. आने वाले कुछ दिनों में टीवी देखने के लिए आपको सेट टॉप बॉक्स का इस्तेमाल नहीं करना होगा. सरकार इस पर काम रही है, और इस पर नियम भी बहुत जल्द आयेगा. सरकार लगातार इन बिल्ट टीवी ट्यून पर काम कर रही है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बहुत जल्द सरकार ये नियम लाने वाली है कि आपको टीवी के लिए सेट टॉप बॉक्स का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा है कि टीवी में इन बिल्ट सेट टॉप बॉक्स की संरचना की जायेगी. इससे लोग बिना किसी सेट टॉप बॉक्स के ही टीवी देख सकेंगे और अपने पसंद के टीवी चैनल को देख पायेंगे. मंत्री ठाकुर ने बताया कि यूजर इन बिल्ट सेट टॉप बॉक्स से 200 से अधिक चैनल देख पायेंगे. वर्तमान समय में लोगों को टीवी देखने के लिए सेट टॉप बॉक्स का इस्तेमाल करना पड़ता है और इसके साथ ही एक एंटीना जुड़ा होता है. जिसकी मदद से सेटलाइट के जरिए लोग टीवी देख पाते है. मंत्री ने बताया कि यह फ्री डिश के लिए भी उपलब्ध होगा. वर्तमान समय में यूजर्स को कई तरह के पेड सब्सक्रीपशन लेना पड़ता है.

केंद्रीय मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि अभी उन्होंने विल्ट इन सैटेलाइट ट्यूनर जैसे टीवी का इस्तेमाल अपने ऑफिस में किया है. जिसका ट्रायल किया जा रहा है. लेकिन इस मामले पर फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन जल्द ही इस पर फैसला लिया जायेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंदीय मंत्री ने दिसंबर 2022 को सुचना और प्रौद्योगिकी मंत्रा अश्विनी वैष्णव को चिट्ठी लिखकर टीवी बनाने वाली कंपनियों को इन बिल्ट सैटेलाइट टयूनर लगाना का आदेश देने की बात की थी.