logo-image

शीर्ष 10 सेमीकंडक्टर खरीदारों ने 2022 में चिप खर्च में 7.6 प्रतिशत की कमी की

शीर्ष 10 सेमीकंडक्टर खरीदारों ने 2022 में चिप खर्च में 7.6 प्रतिशत की कमी की

Updated on: 06 Feb 2023, 06:35 PM

नई दिल्ली:

शीर्ष 10 वैश्विक मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) ने अपने चिप खर्च में 7.6 प्रतिशत की कमी की है और 2022 में कुल बाजार का 37.2 प्रतिशत हिस्सा लिया है। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

गार्टनर के अनुसार, शीर्ष 10 सेमीकंडक्टर ग्राहकों में अधिकांश प्रमुख पीसी और स्मार्टफोन ओईएम हैं।

गार्टनर के वरिष्ठ निदेशक विश्लेषक मसात्सुने यामाजी ने कहा, नतीजतन, पीसी और स्मार्टफोन के लिए उपभोक्ता मांग में तेज गिरावट ने शीर्ष ओईएम को इकाई उत्पादन और शिपमेंट बढ़ाने से रोक दिया।

उन्होंने कहा, चीन में जीरो-कोविड नीति ने भी गंभीर सामग्री की कमी और इलेक्ट्रॉनिक्स आपूर्ति श्रृंखला में अल्पकालिक व्यवधान पैदा किया। मोटर वाहन, नेटवर्किं ग और औद्योगिक इलेक्ट्रॉनिक्स बाजारों में एक सुस्त अर्धचालक की कमी, इन बाजारों में चिप औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) और त्वरित अर्धचालक राजस्व में वृद्धि हुई।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में सभी शीर्ष दस कंपनियां 2022 में बनी रहीं, जिसमें एप्पल और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने शीर्ष दो स्थानों को बरकरार रखा।

केवल सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और सोनी ने 2022 में अपना चिप खर्च बढ़ाया।

एप्पल लगातार चौथे साल सेमीकंडक्टर खर्च करने वाले ग्राहक रैंकिंग में शीर्ष पर रहा।

इन-हाउस-डिजाइन किए गए एप्लिकेशन प्रोसेसर में चल रहे बदलाव के कारण, कंपनी ने माइक्रोप्रोसेसर यूनिट्स (एमपीयू) की कंप्यूटिंग पर खर्च को 11.7 प्रतिशत कम कर दिया।

हालांकि, एप्पल ने गैर-मेमोरी चिप्स पर खर्च में 2.8 प्रतिशत की वृद्धि की।

इसके अलावा, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने चिप खर्च में 2.2 प्रतिशत की वृद्धि की और दूसरा स्थान बरकरार रखा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में लगभग 25 प्रतिशत सेमीकंडक्टर बिक्री मेमोरी से आ रही है, डिवाइस श्रेणी का प्रदर्शन सबसे खराब था, साल की दूसरी छमाही में कीमतों में कमी के कारण राजस्व में 10 प्रतिशत की कमी आई।

यामाजी ने कहा, शीर्ष 10 ओईएम ने मेमोरी खर्च का 49.2 प्रतिशत हिस्सा लिया और इसके परिणामस्वरूप मेमोरी खर्च में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.