logo-image

शीर्ष 10 सेमीकंडक्टर खरीदारों ने 2021 में चिप खर्च में 25 फीसदी की वृद्धि की

शीर्ष 10 सेमीकंडक्टर खरीदारों ने 2021 में चिप खर्च में 25 फीसदी की वृद्धि की

Updated on: 03 Feb 2022, 05:15 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक स्तर पर चिप की कमी के बीच, शीर्ष 10 अर्धचालक खरीदारों ने अपने चिप खर्च में 25.2 प्रतिशत की वृद्धि की और कुल बाजार में 42.1 प्रतिशत का योगदान दिया। गार्टनर की एक नई रिपोर्ट में गुरुवार को इसकी जानकारी दी गई है।

एप्पल 2021 में सेमीकंडक्टर खर्च करने वाली ग्राहक रैंकिंग में शीर्ष पर रहा, जिसने 2021 में मेमोरी पर अपने खर्च में 36.8 प्रतिशत और गैर-मेमोरी चिप्स पर 20.2 प्रतिशत की वृद्धि की।

हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, अपने स्वयं के इन-हाउस-डिजाइन किए गए एप्लिकेशन प्रोसेसर में बदलाव के कारण माइक्रो प्रोसेसिंग यूनिट्स (एमपीयू) की गणना के लिए इसकी मांग में कमी आई है।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने 2021 में अपने मेमोरी खर्च में 34.1 प्रतिशत और गैर-मेमोरी चिप खर्च में 23.9 प्रतिशत की वृद्धि की।

मेमोरी खर्च में वृद्धि न केवल मेमोरी की कीमत में वृद्धि का परिणाम थी, बल्कि सैमसंग के अपने लक्षित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बाजारों, विशेष रूप से स्मार्टफोन और सॉलिड-स्टेट ड्राइव (एसएसडी) बाजारों में भी वृद्धि का परिणाम था।

गार्टनर के शोध निदेशक मासत्सुने यामाजी ने कहा, सेमीकंडक्टर विक्रेताओं ने 2021 में अधिक चिप्स भेजे, लेकिन ओईएम की मांग विक्रेताओं की उत्पादन क्षमता से कहीं अधिक मजबूत थी।

सेमीकंडक्टर की कमी ने ओईएम को न केवल वाहनों का बल्कि स्मार्टफोन और वीडियो गेम कंसोल सहित विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उत्पादन में वृद्धि करने से रोक दिया।

अर्धचालक चिप्स की औसत बिक्री मूल्य (एएसपी), जैसे कि माइक्रोकंट्रोलर इकाइयां, सामान्य-उद्देश्य तर्क एकीकृत स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट (आईसी) और आवेदन-विशिष्ट अर्धचालकों की एक विस्तृत विविधता, 2021 में 15 प्रतिशत या उससे अधिक की वृद्धि हुई।

यामाजी ने कहा, सेमीकंडक्टर की कमी ने भी ओईएम की डबल बुकिंग और पैनिक खरीदारी को तेज कर दिया, जिससे उनके सेमीकंडक्टर खर्च में भारी बढ़ोतरी हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.