logo-image

सुरक्षा शोधकर्ता ने 13 देशों में 25 टेस्ला कारों का रिमोट कंट्रोल लिया

सुरक्षा शोधकर्ता ने 13 देशों में 25 टेस्ला कारों का रिमोट कंट्रोल लिया

Updated on: 25 Jan 2022, 06:50 PM

नई दिल्ली:

एक सुरक्षा शोधकर्ता ने मालिकों की जानकारी के बिना 13 देशों में कम से कम 25 टेस्ला कारों का रिमोट कंट्रोल ले लिया।

वह सेंट्री मोड को डिसेबल कर सकता था, दरवाजे / खिड़कियां खोल सकता था और यहां तक कि बिना चाबी के ड्राइविंग भी शुरू कर सकता था। यह बहुत खतरनाक था, अगर कोई हाईवे पर रहते हुए पूरी मात्रा में संगीत को दूरस्थ रूप से विस्फोट करने या खिड़कियां/दरवाजे खोलने में सक्षम है।

डेविड कोलंबो के नाम से जाने जाने वाले जर्मनी के सुरक्षा शोधकर्ता ने एक ट्वीट थ्रेड में कहा कि वह टेस्लामेट नामक एक ओपन सोर्स लॉगिंग सॉ़फ्टवेयर में सुरक्षा बग पाए जाने के कारण दुनिया भर के दर्जनों टेस्ला को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने में सक्षम है।

टेस्लामेट एक फ्री-टू-डाउनलोड लॉगिंग सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल कार मालिक अपने वाहनों से कनेक्ट करने और अपनी कारों के डेटा तक पहुंचने के लिए करते हैं।

इस उपकरण ने टेस्ला कारों को सीधे इंटरनेट पर उजागर किया।

कोलंबो ने कहा, यह टेस्ला के बुनियादी ढांचे में एक भेद्यता नहीं है। यह मालिकों की गलती है।

उन्होंने कहा, फिर भी मैं अब मालिकों की जानकारी के बिना 13 देशों में 25 से ज्यादा टेस्ला पर दूरस्थ रूप से कमांड चला सकता हूं।

उन्होंने कहा, मैं सटीक स्थान भी पूछ सकता था, देखें कि कोई ड्राइवर मौजूद है या नहीं। सूची काफी लंबी है।

उन्होंने आगे कहा, यहां तक कि बिना रुके बत्तियां जलाने से अन्य चालकों पर कुछ (खतरनाक) प्रभाव पड़ सकता है।

टेस्ला की सुरक्षा टीम ने बाद में सुरक्षा शोधकर्ता को बताया कि वे मामले की जांच कर रहे हैं।

बग को अब ठीक कर दिया गया है, लेकिन यह इस बारे में गंभीर सवाल उठाता है कि क्या ऐसे उपकरण राज्य प्रायोजित साइबर अपराधियों द्वारा हैक किए जाते हैं।

उजागर डैशबोर्ड से टेस्ला यूजर्स की एपीआई कुंजी निकालना भी संभव है, जिससे हैकर मालिकों की जानकारी के बिना टेस्ला तक पहुंच बनाए रख सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.