logo-image

वैज्ञानिक कॉल: सीडीसी प्रमुख ने पैनल को आगे बढ़ाने के लिए कोविड बूस्टर का समर्थन किया

वैज्ञानिक कॉल: सीडीसी प्रमुख ने पैनल को आगे बढ़ाने के लिए कोविड बूस्टर का समर्थन किया

Updated on: 25 Sep 2021, 04:10 PM

वाशिंगटन:

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने एक असामान्य निर्णय में अपनी एजेंसी की सिफारिश को खारिज कर दिया और उन लोगों के लिए कोविड बूस्टर शॉट्स का समर्थन किया, जो स्वास्थ्य सेवा, स्कूलों और अन्य सेटिंग्स में काम करते हैं, जहां वे कोविड-19 के संपर्क में आने का अधिक जोखिम रखते हैं।

वालेंस्की ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस टास्क फोर्स की एक प्रेस वार्ता के दौरान अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा, यह एक वैज्ञानिक की करीबी कॉल थी।

उसने कहा, मैं बहुत स्पष्ट होना चाहती हूं कि मैंने एक सलाहकार समिति को खारिज नहीं किया।

हालांकि, वालेंस्की की सिफारिश सीडीसी की एडवाइजरी कमेटी फॉर इम्युनाइजेशन प्रैक्टिसेज (एसीआईपी) की सलाह से विचलित हो गई, जिन्होंने चार-भाग वाले वोट में सर्वसम्मति से 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 शॉट देने के लिए मतदान किया। उन्होंने 13-2 के वोट से अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों के साथ 50 से 64 आयु वर्ग के अमेरिकियों के लिए अतिरिक्त जॉब्स की सिफारिश की।

18 से 49 वर्ष की आयु के लोगों के लिए पहले से मौजूद स्थितियों के साथ, 9-6 के वोट से कोविड की तीसरी लहर की खुराक की भी सिफारिश की गई थी।

डेली मेल ने बताया कि हालांकि, समिति ने व्यावसायिक या संस्थागत सेटिंग्स के कारण जोखिम वाले लोगों के लिए अनुशंसित उपयोग के खिलाफ मतदान किया।

सदस्यों के अनुसार, यह सुझाव देने के लिए पर्याप्त डेटा नहीं था कि जो लोग संस्थागत सेटिंग्स में रहते हैं, जो उनके जोखिम को बढ़ाते हैं, जैसे कि जेल या बेघर आश्रय, साथ ही साथ स्वास्थ्य कार्यकर्ता, शिक्षक और किराने की दुकान के कर्मचारी जोखिम में हैं।

उन्होंने कहा, सीडीसी निदेशक के रूप में, यह पहचानना मेरा काम है कि हमारे कार्यो का सबसे अधिक प्रभाव कहां हो सकता है। एक महामारी में, हम अक्सर अनिश्चित वातावरण में भी सबसे बड़ा अच्छा करने के इरादे से कदम उठाते हैं, और यही मैं इन सिफारिशों के साथ कर रही हूं।

अगस्त में, अमेरिका ने इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड अमेरिकियों के लिए बूस्टर शॉट्स को मंजूरी दी थी, जिन्हें डेटा के आधार पर फाइजर या मॉडर्न वैक्सीन प्राप्त हुई थी, जिसमें दो खुराक के बाद उच्च एंटीबॉडी स्तर विकसित होने की संभावना कम थी।

लेकिन एफडीए के वरिष्ठ अधिकारियों सहित कई वैज्ञानिक, संभावित दुष्प्रभावों पर डेटा की कमी के कारण बूस्टर शॉट्स से असहमत थे, खासकर युवा वयस्कों के लिए जिन्हें दिल की सूजन का खतरा हो सकता है।

एफडीए के वैज्ञानिकों ने पिछले सप्ताह एक ब्रीफिंग दस्तावेज में लिखा, कुल मिलाकर, डेटा इंगित करता है कि वर्तमान में यूएस-लाइसेंस प्राप्त या अधिकृत कोविड-19 टीके अभी भी संयुक्त राज्य में गंभीर कोविड-19 बीमारी और मृत्यु से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.