logo-image

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच लखनऊ में खुले स्कूल

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच लखनऊ में खुले स्कूल

Updated on: 03 Jan 2022, 10:05 AM

लखनऊ:

लखनऊ में कई स्कूल कोविड के बढ़ते मामलों के बावजूद सोमवार को फिर से खुल गए हैं।

माता-पिता अपने बच्चों की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, लेकिन उन्हें स्कूलों ने आश्वासन दिया है कि राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कोविड प्रोटोकॉल और एसओपी का पालन किया जाएगा।

नए सत्र की शुरुआत के दौरान लंबे समय तक महामारी से स्कूल बंद होने के कारण नुकसान की भरपाई के लिए स्कूलों ने इस साल शीतकालीन अवकाश में भी कटौती की है।

सिटी मोंटेसरी स्कूल (सीएमएस) ने अपने सभी परिसरों को प्रवेश स्तर से कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन क्लासों के लिए फिर से खोल दिया।

सीएमएस के संस्थापक प्रबंधक, जगदीश गांधी ने कहा, स्कूल ऑफलाइन क्लास फिर से शुरू करेगा। हम इस दौरान जिला प्रशासन और राज्य सरकार के आदेश का पालन करेंगे।

हजरतगंज के सेंट फ्रांसिस कॉलेज (एसएफसी) ने इस संबंध में अभिभावकों को मैसेज भेजा है कि, जिनके बच्चे कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल में पढ़ते हैं, उनके लिए कॉलेज तीन जनवरी से फिर से खुल जाएगा। टाइम टेबल के अनुसार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से क्लास की व्यवस्था की जाएगी।

होर्नर कॉलेज की प्राचार्य माला मेहरा ने कहा, इस दौरान स्कूल में कोविड के नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। सभी को मास्क लगाना जरूरी है। साथ में दूरी बनाए रखने को भी सुनिश्चित करना होगा। कैंपस में अध्यापकों का स्टाफ पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है। यहां तक की स्कूल के प्रधानअध्यापक भी टीकाकरण करवा चुके हैं।

इस बीच, उत्तर प्रदेश में 1,725 कोविड के सक्रिय मामले हैं और पिछले 24 घंटों के भीतर 552 और व्यक्ति कोविड से संक्रमित पाए गए हैं।

वहीं, देवरिया जिले में नए साल में कोविड से पहली मौत दर्ज की गई है। राज्य में अब कोविड से संबंधित मौतों की कुल संख्या 22,916 है।

गौतम बुद्ध नगर (117), गाजियाबाद (93), लखनऊ (80) और मेरठ (54) में सबसे अधिक नए कोविड मामले सामने आए। कुल सक्रिय मामले नोएडा में 361, गाजियाबाद 291, लखनऊ 278 और मेरठ में 160 हैं।

डॉ. पीके. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की लखनऊ शाखा के पूर्व अध्यक्ष गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के सभी शहरों में कोविड प्रोटोकॉल के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कोविड के मामलों में बढ़ोतरी के साथ, मामलों के प्रसार को रोकने के लिए दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए।

वहां पर नियमों को और कड़ा करना चाहिए जहां कोविड के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

डॉ ए.के. सिंह ने कहा, उत्तर प्रदेश में कोविड के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है और मामलों के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक प्रतिबंध लगाने चाहिए।

सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि जिन जिलों में सबसे ज्यादा कोविड के मामले सामने आए हैं, उन जिलों के जिलाधिकारियों को मामलों की जांच की रणनीति के साथ-साथ स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए एक योजना बनाने के निर्देश दिए हैं।

सोमवार और मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम सरकारी व निजी अस्पतालों में तैयारियों की समीक्षा करेगी। स्वास्थ्य विभाग 500 अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.