logo-image

डिजिटल सिक्कों के लिए भारत के छोटे शहरों से अधिक महिलाएं साइनअप : रिपोर्ट

डिजिटल सिक्कों के लिए भारत के छोटे शहरों से अधिक महिलाएं साइनअप : रिपोर्ट

Updated on: 11 Aug 2021, 11:15 PM

नई दिल्ली:

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स ने बुधवार को कहा कि उसने देश के द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों से उपयोगकर्ता साइनअप में 2,648 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी है, जिसमें बड़े शहरी समकक्षों की तुलना में छोटे शहरों की महिलाओं की अधिक भागीदारी देखी गई है।

दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों ने 2021 में वजीरएक्स पर कुल उपयोगकर्ता साइनअप का लगभग 55 प्रतिशत भाग लिया है, जो पहले दर्जे के शहरों को पछाड़कर 2,375 प्रतिशत की साइनअप वृद्धि दर्शाता है।

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में इस समय 73 लाख से अधिक उपयोगकर्ता हैं और अब तक 2021 में ट्रेडिंग वॉल्यूम में 21.8 अरब डॉलर से अधिक हो गए हैं।

वजीरएक्स के सीईओ निश्चल शेट्टी ने कहा, क्रिप्टो में ग्रामीण भारत के लिए वित्तीय बाधाओं को दूर करने और पूंजी तक सस्ती पहुंच, अधिक ऑनलाइन नौकरियां प्रदान करने की अपार संभावनाएं हैं।

अहमदाबाद, लखनऊ और पटना जैसे शहरों ने औसतन 2,950 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है जबकि रांची, इम्फाल और मोहाली ने वजीरएक्स पर 2,455 प्रतिशत की औसत वृद्धि दर्ज की है।

इसके अलावा, इन क्षेत्रों की महिलाएं पूरे देश की महिलाओं द्वारा कुल साइनअप में 65 प्रतिशत का योगदान करती हैं।

कंपनी ने कहा कि उसने क्रिप्टो समुदाय को धन्यवाद देने और घरेलू परियोजनाओं और प्रतिभाओं का समर्थन करने के लिए 11 अगस्त से एक सप्ताह के उपहार कार्यक्रम का आयोजन किया है।

कहा गया है कि 1.5 करोड़ से अधिक भारतीयों के पास 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की क्रिप्टो-एसेट्स हैं।

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, क्रिप्टो 21वीं सदी का सबसे महत्वपूर्ण परिसंपत्ति वर्ग बन सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.