logo-image

2021 की पहली छमाही में वैश्विक टीवी बाजार में सैमसंग, एलजी का दबदबा

2021 की पहली छमाही में वैश्विक टीवी बाजार में सैमसंग, एलजी का दबदबा

Updated on: 24 Aug 2021, 12:15 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया के शीर्ष दो टीवी निर्माता सैमसंग और एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने साल की पहली छमाही में वैश्विक टीवी बाजार पर आधा प्रतिनिधित्व कर लिया है। मंगलवार को एक रिपोर्ट में दिखाया गया, क्योंकि वे प्रीमियम सेगमेंट में अपनी बढ़त बनाए हुए हैं।

उद्योग शोधकर्ता ओमडिया के आंकड़ों के अनुसार, सैमसंग ने 2021 के पहले छह महीनों में अपनी शीर्ष स्थिति की रक्षा के लिए बिक्री राजस्व के मामले में वैश्विक टीवी बाजार का 31 प्रतिशत हिस्सा लिया, जबकि एलजी ने 19 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ उसका पीछा किया।

जापान का सोनी 9.3 प्रतिशत के साथ तीसरे, चीनी निर्माता टीसीएल 7.4 प्रतिशत और हाइसेन्स 7.3 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है।

वॉल्यूम के हिसाब से, सैमसंग ने पहली छमाही में 21.03 मिलियन टीवी शिपिंग के बाद वैश्विक बाजार का 21.2 प्रतिशत हिस्सा बनाया, जो एक साल पहले की तुलना में 10.3 प्रतिशत ज्यादा है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2016 के बाद यह पहली बार है जब कंपनी की पहली छमाही में 20 मिलियन यूनिट की बिक्री हुई।

सैमसंग के मजबूत प्रदर्शन का नेतृत्व प्रीमियम क्यूएलईडी टीवी की बिक्री से हुआ, जो पहली छमाही में 4 मिलियन यूनिट से ऊपर रहा और जो एक साल पहले की तुलना में 46 प्रतिशत से ज्यादा है। वैश्विक क्यूएलईडी टीवी बाजार पहली छमाही में 5.25 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया।

बाजार हिस्सेदारी में 51.9 प्रतिशत के साथ 80-इंच या बड़े टीवी सेगमेंट में भी सैमसंग का दबदबा था।

सैमसंग ने कहा, यह देखते हुए कि दूसरी छमाही में टीवी की बिक्री आमतौर पर पहली छमाही से ज्यादा होती है, हमारी क्यूएलईडी टीवी की बिक्री इस साल 10 मिलियन यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है। हम लगातार 16 सालों तक नंबर 1 का दर्जा हासिल करने के लिए निश्चित हैं।

एलजी ने पहली छमाही में 13.56 मिलियन टीवी बेचे, जो एक साल पहले की तुलना में 25.8 प्रतिशत से अधिक है, इसकी वजह ओएलईडी डिस्प्ले की बढ़ी हुई आपूर्ति और बढ़ी हुई कीमत प्रतिस्पर्धा है।

एलजी ने पहली छमाही में 1.73 मिलियन ओएलईडी टीवी भेजे, जो दुनिया भर के ओएलईडी टीवी बाजार के 63 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं। विशेष रूप से, कंपनी के ओएलईडी टीवी शिपमेंट दूसरी तिमाही में 945,600 यूनिट तक पहुंच गए और 2013 में ओएलईडी टीवी की शुरूआत के बाद से यह अब तक का सबसे बड़ा तिमाही वॉल्यूम है।

उन्होंने कहा, यह देखते हुए सार्थक है कि एलजी के ओएलईडी टीवी का औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) लगभग 2,000 डॉलर है, जो एलसीडी टीवी की तुलना में लगभग चार गुना बड़ा है।

ओमडिया के आंकड़ों से पता चलता है कि दुनिया भर में टीवी बाजार ने पहली छमाही में 54.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व अर्जित किया, जो एक साल पहले की तुलना में 36.1 प्रतिशत अधिक है, जबकि बिक्री 99.11 मिलियन यूनिट तक पहुंच गई है, जो एक साल पहले की तुलना में 7.4 प्रतिशत अधिक है।

जब अकेले दूसरी तिमाही की बात आती है, तो वैश्विक टीवी शिपमेंट एक साल पहले के 45.64 मिलियन यूनिट से बढ़कर 47.85 मिलियन यूनिट हो गया है।

हालांकि, कोविड-19 के बढ़ने से मौसमी और उत्पादन व्यवधानों के कारण पहली तिमाही में यह 51.25 मिलियन यूनिट से नीचे था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.