logo-image

Samsung का मुनाफा 60 फीसदी तक गिरा, मेमोरी कार्ड की बिक्री आई भारी कमी

मेमोरी चिप और डिस्प्ले की कमजोर मांग के कारण सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के परिचालन मुनाफे में 2019 की पहली तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 60 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई है

Updated on: 30 Apr 2019, 07:07 PM

सियोल:

मेमोरी चिप और डिस्प्ले की कमजोर मांग के कारण सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के परिचालन मुनाफे में 2019 की पहली तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 60 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई है. कंपनी ने हालांकि कहा कि हालिया लांच गैलेक्सी एस10 स्मार्टफोन की अच्छी बिक्री हो रही है. समीक्षाधीन तिमाही में कपंनी 7.8 करोड़ स्मार्टफोन और 50 लाख टैबलेट की बिक्री की. सैमसंग ने 6,200 अरब वॉन (5.4 अरब डॉलर) का परिचालन मुनाफा दर्ज किया, जो पिछले साल की समान अवधि में 1,564 अरब वॉन (1.34 अरब डॉलर) रही थी.

दक्षिण कोरियाई दिग्गज ने कहा, "सेमीकंडक्टर व्यवसाय के मेमोरी चिप की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई, जबकि नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन के कारण मोबाइल फोन के लिए हाई डेंसिटी मेमोरी की मांग में तेजी आई है."

सैमसंग ने कहा कि दूसरी तिमाही में उसे मेमोरी चिप बाजार में थोड़ी सुधार की उम्मीद है, क्योंकि प्रमुख एप्लिकेशंस जैसे मोबाइल फोन की मांग में सुधार होना शुरू हो गया है, जबकि इसकी कीमतों में गिरावट जारी रहेगी.

कंपनी ने कहा कि डिस्प्ले पैनल के कारोबार में समीक्षाधीन तिमाही में गिरावट दर्ज की गई, फ्लेक्सिवल डिस्प्ले की मांग घट रही है और लार्ज डिस्प्ले की मार्केट सप्लाई बढ़ रही है.

सैमसंग ने कहा कि वह नवाचार के माध्यम से अपने प्रोडक्ट लाइन अप को बढ़ाएगी, जैसे एस10 5जी और गेलेक्सी ए-80 को लांच करेगी तथा अपने उत्पाद पेशकशों का पुर्नगठन जारी रखेगी.