logo-image

Samsung Galaxy Watch 4 को मिल सकता है बॉडी कंपोजिशन मॉनिटर

मैक्स वेनबैक के अनुसार, सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 (Samsung Galaxy Watch 4) में बायोइलेक्ट्रिकल इम्पीडेंस एनालिसिस (बीआईए) सेंसर शामिल होगा, जो आमतौर पर स्मार्ट स्केल पर पाया जाने वाला फीचर है.

Updated on: 28 Jun 2021, 09:52 AM

highlights

  • बीआईए शरीर की संरचना, मांसपेशियों और अन्य ऊतकों में वसा के प्रतिशत को मापने का एक तरीका है 
  • सेंसर शरीर के माध्यम से भेजे गए कम वोल्टेज करंट के प्रतिबाधा या व्यवधान को पढ़ता है

सियोल :

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग (Samsung) एक बॉडी कंपोजिशन मॉनिटर जोड़ने की संभावना कर रहा है जो उपयोगकताओं के स्वास्थ्य के लिए और ज्यादा बेहतर साबित हो सके. सेंसर पहनने वाले के शरीर की संरचना को मापता है, जिसमें शरीर में वसा से मांसपेशियों का अनुपात भी शामिल है. मैक्स वेनबैक के अनुसार, सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 (Samsung Galaxy Watch 4) में बायोइलेक्ट्रिकल इम्पीडेंस एनालिसिस (बीआईए) सेंसर शामिल होगा, जो आमतौर पर स्मार्ट स्केल पर पाया जाने वाला फीचर है. एंड्रॉइड अथॉरिटी ने बताया कि बीआईए मानव शरीर की संरचना, या मांसपेशियों और अन्य ऊतकों में वसा के प्रतिशत को मापने का एक तरीका है. सेंसर शरीर के माध्यम से भेजे गए कम वोल्टेज करंट के प्रतिबाधा या व्यवधान को पढ़ता है.

बीआईए इस डेटा का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए करता है कि क्या पहनने वाला बहुत दुबला या मोटा है क्योंकि हड्डी, मांसपेशियों, वसा और अन्य ऊतकों में अलग-अलग विद्युत प्रतिरोध गुण होते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि डोयलेस्टाउन हेल्थ के अनुसार, वर्तमान बीआईए सेंसर आमतौर पर एक मरीज के विपरीत हाथ और पैर पर दो इलेक्ट्रोड लगाते हैं. सैमसंग को पूरा करते हुए, पहनने वाले को अपने दूसरे हाथ से घड़ी के एक हिस्से को छूने के लिए कह कर इससे निजात पा सकता है। 2019 में दायर एक पेटेंट (एच/टी पेटेंटली एप्पल) से पता चलता है कि सैमसंग इस समाधान का इस्तेमाल कर सकता है.

पहनने योग्य पर बीआईए रीडिंग उन लोगों के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकती है जो मांसपेशियों का निर्माण, सामान्य स्वास्थ्य की निगरानी, या वसा को खत्म करना चाहते हैं. यह वीओ 2 मैक्स जैसे अन्य प्रदर्शन मेट्रिक्स के साथ भी प्रभावी ढंग से समन्वयित होगा, जबकि गैलेक्सी वॉच 3 पहनने योग्य सबसे प्रभावी फिटनेस ट्रैकिंग नहीं थी, ऐसा लगता है कि सैमसंग अपने वियरेबल्स के इस पहलू को बेहतर बनाना चाहता है. सैमसंग द्वारा 28 जून को गैलेक्सी वॉच 4 और गैलेक्सी वॉच 4 एक्टिव का अनावरण करने की उम्मीद है.