logo-image

साउथ अफ्रीकी स्वास्थ्य नियामक ने खुराक लेने के बाद दर्ज 28 मौतों की जांच की

साउथ अफ्रीकी स्वास्थ्य नियामक ने खुराक लेने के बाद दर्ज 28 मौतों की जांच की

Updated on: 23 Jul 2021, 02:15 PM

जोहान्सबर्ग:

साउथ अफ्रीकन हेल्थ प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी अथॉरिटी (एसएएचपीआरए) ने कहा कि वह 28 लोगों की मौत की जांच कर रहे है, जिनकी मौत कोविड-19 का टीका लगने के बाद हुई थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह अध्ययन निर्धारित करने के लिए किया जाएगा कि क्या ये मौतें सीधे उस देश में टीकाकरण से जुड़ी हैं जहां जॉनसन एंड जॉनसन और फाइजर की खुराक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

एसएएचपीआरए के सीईओ बोइटुमेलो सेमेटे-मकोकोटलेला ने गुरुवार को कहा, हमें यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि हमने जो घटना देखी है वह वास्तव में टीके से संबंधित है या किसी और चीज से संबंधित है। ये बहुत व्यापक अध्ययन हैं।

जांच शुरू की गई थी जब एसएएचपीआरए ने बुधवार को सांसदों को बताया कि फाइजर या जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों के साथ लोगों को टीका लगाए जाने के बाद संक्रमण की खबरें थीं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 5.5 मिलियन दक्षिण अफ्रीकी लोगों को टीका लगाया गया है।

एक मिलियन से अधिक लोगों को जे एंड जे वैक्सीन और 4.5 मिलियन अन्य लोगों को फाइजर का टीका मिला है।

एसएएचपीआरए ने कहा कि उन्हें टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटनाओं की 3,730 रिपोर्टें मिली हैं, जिनमें से 279 को विशेष रुचि की प्रतिकूल घटनाओं के रूप में कहा गया था।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज के अनुसार, अफ्रीकी महाद्वीप में सबसे बुरी तरह प्रभावित देश में अब तक 68,192 मौतों के साथ 2,327,472 मामले दर्ज किए गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.