logo-image

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण चिप की आपूर्ति और भी प्रभावित होने की संभावना

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण चिप की आपूर्ति और भी प्रभावित होने की संभावना

Updated on: 25 Feb 2022, 09:00 PM

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध से सेमीकंडक्टर्स की आपूर्ति और भी खराब होने की संभावना है, क्योंकि दोनों देश विभिन्न चिपसेट के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के महत्वपूर्ण निर्यातक हैं।

टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के दिग्गजों ने शुक्रवार को यह आशंका जताई।

सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला (सप्लाई चेन) पर नवीनतम अमेरिकी वाणिज्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में चिप की कमी 2022 के अंतिम भाग में और संभवत: 2023 तक भी मौजूद रहेगी।

सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) की उपाध्यक्ष पल्लवी सिंह ने कहा, वैश्विक सेमीकंडक्टर चिप की कमी, जिसे केवल मामूली रूप से कवर किया गया है, वर्तमान रूसी-यूक्रेन तनाव के कारण खराब हो सकती है।

रूस और यूक्रेन दोनों चिपसेट और सेमीकंडक्टर्स के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल के महत्वपूर्ण निर्यातक हैं, जैसे पैलेडियम, जिसका उपयोग मेमोरी और सेंसर चिप्स में किया जाता है और नियॉन गैस, जिसका उपयोग स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट डिजाइन के लिए किया जाता है।

उन्होंने एक बयान में कहा, इससे पहले से ही बढ़ रही माल ढुलाई लागत पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है और दुनिया भर में देरी (सप्लाई में) हो सकती है।

वैश्विक चिप की कमी के बीच निर्माताओं ने सेमीकंडक्टर्स के अपने शेयरों में गिरावट देखी है। 150 से अधिक फर्मों के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि आपूर्ति 2019 में औसतन 40 दिनों से गिरकर 2021 के अंत में केवल पांच दिन रह गई थी।

लाखों उत्पाद - कार, वाशिंग मशीन, स्मार्टफोन और बहुत से उत्पाद - चिप्स पर निर्भर करते हैं, जिन्हें सेमीकंडक्टर भी कहा जाता है।

उद्योग के विशेषज्ञों ने कहा कि ब्लैक स्वान की घटनाओं, जैसे कि चल रहे युद्ध में आपूर्ति श्रृंखलाओं पर अधिक दबाव पैदा करने की क्षमता है, जिसमें संभावित रूप से चिप क्षमता और चिप की कीमतों में वृद्धि शामिल है।

इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप, सीएमआर के प्रमुख प्रभु राम ने आईएएनएस को बताया, यूक्रेन और रूस दोनों ही वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यूक्रेन कच्चे माल का एक महत्वपूर्ण स्रोत और आपूर्तिकर्ता है। उदाहरण के लिए, सेमीकंडक्टर-ग्रेड नियॉन सेमीकंडक्टर निर्माण में उपयोग किया जाता है।

इसी तरह, रूस पैलेडियम का एक प्रमुख स्रोत है जिसका उपयोग कई मेमोरी और सेंसर चिप्स में किया जाता है। वास्तव में, यह वैश्विक आपूर्ति का 45 प्रतिशत हिस्सा है।

इंटेल के सीईओ पैट गेल्सिंगर ने हाल ही में कहा था कि 2023 तक सेमीकंडक्टर की कमी खत्म होने की उम्मीद नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम अब सबसे खराब स्थिति में हैं और 2023 तक हमारे पास आपूर्ति और मांग की बीच संतुलन नहीं होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.